पहली बार में हुईं सिलेक्ट लेकिन इस वजह से नहीं हैं खुश, दोबारा देंगी Exam

35
Mp news in hindi,Bhopal News,Bhopal samachar,Mp News,Mp samachar,Mp news in hindi,aajtak live Mp news - Bhopal News,मध्य प्रदेश न्यूज़,मध्य प्रदेश समाचार,भोपाल न्यूज़,भोपाल समाचार,आजतक लाइव,मध्य प्रदेश न्यूज़ इन हिंदी,आजतक लाइव,आजतक लाइव इ पेपर - MP news in hindi, Richa Kaurava, MPPSC result 2019, interview, result, daughter, sister, dsp,Bhopal, Harda, Itarsi

किराने की दुकान चलाने वाले की बेटी ने 1st अटेम्ट में ही क्रैक कर लिया MPPSC, इंटरव्यू में इन 8 सवालों के जवाब देकर हो गईं सिलेक्ट

पहली बार में हुईं सिलेक्ट लेकिन इस वजह से नहीं हैं खुश, दोबारा देंगी Exam

भोपाल. महज 22 साल की रिचा कौरव ने पहली ही बार में एमपीपीएससी में सफलता हासिल कर ली। ऐसा वो पूरी प्लानिंग से कर सकीं। दो साल से वो इसकी तैयारी कर रही थीं। उन्होंने कम उम्र से ही प्रशासनिक सेवा में जाने का मन बना लिया। बड़ी बहन के साथ कदम से कदम मिलाकर चलीं और सफलता हासिल कर ली। उनसे पहले दीदी डीएसपी बन चुकी हैं। रिचा ने ये सफलता तब पाई है जब उनके परिवार में किसी ने कभी सरकारी नौकरी की ही नहीं। पिता खुद किराने की दुकान चलाते हैं।

पिता चलाते हैं किरना दुकान, मां हैं हाउसवाइफ
– रिचा के पिता की किराना की दुकान है। परिवार इटारसी में रहता है। मां हाउसवाइफ हैं। फैमिली में कभी किसी ने सरकारी नौकरी नहीं की। रिचा की बड़ी बहन घर की पहली सदस्य हैं, जिसकी सरकारी नौकरी लगी। स्कूल के दौरान ही पढ़ाई में दोनों बहनें अच्छी थी। 10वीं में डिस्ट्रिक मैरिट में रही थीं। दीदी यूनिवर्सिटी टॉपर रहीं तो रिचा ने दूसरा नंबर हासिल किया था। बेटियों की प्रतिभा देखते हुए पापा का मन था कि बच्चियां प्रशासनिक सेवा में ही जाएं। फरवरी में आए एमपीपीएस के रिजल्ट में रिचा नायब तहसीलदार के पद पर सिलेक्ट हुई हैं, फिलहाल वो हरदा में सरकारी नौकरी कर रही हैं।

यह भी पढ़ें :- मंगोलपुरी में नाबालिग गैंगरेप, देह व्यापार में धकेला, एक अरेस्ट

मौजूदा जॉब ने ही रिचा को दिलाई सफलता
रिचा कौरव रिजल्ट आने के दौरान हरदा कलेक्टेरेट में फिशरीज इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत थीं। इसी जॉब ने उन्हें इंटरव्यू में सफलता दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई। रिचा के अनुसार इस जॉब से संबंधित उनसे करीब 8 सवाल पूछे गए थे और सभी का उन्होंने सही जवाब दिया था। यही बात वहां बैठे पैनल को इम्प्रेस कर गई। उन्होंने रिचा से कहा भी था कि महज दो महीने की नौकरी में आपकी जानकारी बहुत बढ़िया है।

इंटरव्यू में पूछे गए ऐसे-ऐसे सवाल
– 20 मिनट चले इंटरव्यू में रिचा से उनके बैकग्राउंड और मौजूदा जॉब से संबंधित सवाल हुए थे। रिचा ने बीएससी किया है। कैमेस्ट्री और बायोटेक्नोलॉजी उनके सब्जेक्ट थे। उनसे 12 सवाल लगभग कैमेस्ट्री के ही पूछे गए थे।
– इसके अलावा उनके सरनेम कौरव को लेकर भी कुछ सवाल हुए थे, जैसे कौरव मूल रूप से किस क्षेत्र के थे, अभी कहां उनका केंद्र है।

यह भी पढ़ें :- 3 महीने पहले दुल्हन बनकर आई बहू से 2 बार रेप,…

– इसके बाद बारी आई नौकरी से संबंधित सवालों की। इसमें जन सुनवाई से संबंधित कई सवाल थे। ये थे कुछ सवाल-
– मत्स्य के बीजों को क्या कहते हैं?
– हरदा के कलेक्टर कौन हैं?
– आपके डिपार्टमेंट के हेड कौन होते हैं?
– आपके हेड यानी ADF और डिप्टी कलेक्टर, दोनों के वर्क प्रोफाइल में क्या अंतर होता है?
– जन सुनवाई में किस तरह की समस्याएं आती हैं?
– जन सुनवाई में आने वाली समस्याओं को कैसे आगे बढ़ाया जाता है?
– क्या जनसुनवाई से समस्याओं का समाधान होता है?

डिप्टी कलेक्टर बनना ही एकमात्र टारगेट
– रिचा की बड़ी बहन राजेश्वरी कौरव चूंकि डीएसपी है तो सब चाहते थे कि वो भी डिप्टी कलेक्टर की पोस्ट के लिए सिलेक्ट हों। रिचा की तैयारी भी बहुत अच्छी थी लेकिन हो नहीं पाया। वो नायब तहसीलदार की पोस्ट पर सिलेक्ट हुई हैं। इसलिए वो फिर से पीएससी देंगी क्योंकि उन्हें बनना तो डिप्टी कलेक्टर ही है। इसके अलावा उनका पटवारी परीक्षा में भी चयन हो गया था।

फैमिली एंड इंसपिरेशनरिचा के चार भाई बहन हैं। बड़ी बहन डीएसपी है। रिचा दूसरे नंबर की हैं। अब छोटी बहन और भाई भी इसी फील्ड में जाना चाहते हैं। परिवार ने पढ़ाई में पूरा सपोर्ट किया। रिचा की सबसे बड़ी इंसपिरेशन उनकी बड़ी बहन राजेश्वरी कौरव हैं।

सक्सेस मंत्ररिचा बताती हैं, मैंने कभी भी घंटों के हिसाब से पढ़ाई नहीं की। बहुत लोग घंटों के हिसाब से दिन में पढ़ते हैं। मैं दिन में अपना टारगेट बना लेती थी कि मुझे 2 सब्जेक्ट पढ़ने हैं या तीन और इन तीन सब्जेक्ट में भी इतना-इतना पोर्शन पढ़ना है। अब वो टॉपिक चाहें 4 घंटे में पूरा हो या फिर 14 घंटे में। बस मुझे ये टारगेट खत्म करना होता था। पढ़ने के कुछ दिनों बाद उसका रिवीजन जरूर करती थी।

यह भी पढ़ें :- इस कदर मारा की दोनों बेहोश हो गए, पत्नी-प्रेमी को हॉस्पिटल…

यह भी पढ़ें :- मानवता की मिसालः मौत के मुंह में जा रहे परिवार के…

यह भी पढ़ें :- मुंहबोले मामा ने किया भांजी से रेप, मां-बाप की मौत के…


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें