हर महीने इतने का रिचार्ज कराना हुआ जरूरी, वरना बंद हो जाएगी आपकी सिम

0
168
Your free incoming calls facility may stop soon

गैजेट डेस्क। यदि आपके पास एयरटेल, वोडाफोन या आइडिया में से किसी की कंपनी की सिम है और आपने उसमें रिचार्ज नहीं करवाया है तो करवा लें वरना आपकी सिम काम करना बंद कर देगी। आउटगोइंग ही नहीं बल्कि इनकमिंग भी बंद हो जाएगी। तीनों ही कंपनियों ने इस नए नियम को अक्टूबर माह से लागू कर दिया है। अब जिन ग्राहकों के नंबर पर 45 दिनों तक कोई रिचार्ज नहीं होगा, उनकी इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों काम करना बंद कर देंगी। सिम डीएक्टिवेट हो जाएगी।

कितने रुपए का करना होगा रिचार्ज
एयरटेल के प्रवक्ता पुनीता गुप्ता
ने बताया कि, हर ग्राहक को कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज करना होगा। इसमें ग्राहक को 28 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी साथ ही 26 रुपए का टॉकटाइम मिलेगा। 100एमबी डाटा भी मिलेगा। जो ग्राहक यह रिचार्ज नहीं करेंगे, उनकी सिम 45 दिनों बाद डीएक्टिव कर दी जाएगी। यानी फिर उस नंबर से आप न ही फोन लगा सकेंगे और न ही आपके पास किसी के फोन आ सकेंगे। वोडफोन के मुंबई सर्किल के कस्टमर केयर विजय पंवार ने भी इस खबर को कंफर्म करते हुए बताया कि, कंपनी की तरफ से कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

7 करोड़ से ज्यादा हैं ग्राहक
एयरटेल के करीब 31 करोड़ ग्राहक हैं। वहीं वोडफोन और आइडिया के 20-20 करोड़ ग्राहक हैं। इस तरह कुल 71 करोड़ ग्राहक इन तीन कंपनियों के पास हैं। बता दें कि जियो के मार्केट में आने के बाद से ही इन कंपनियों के सामने चुनौती खड़ी हो गई थी। जियो के सस्ते प्लान के कारण इन कंपनियों को अपने प्लान सस्ते करने पड़े। अब बहुत से यूजर ऐसे हैं जो जियो का रिचार्ज ही करवाते हैं और दूसरे नंबर सिर्फ इनकमिंग के लिए चालू करके रखे हैं। ऐसे में अब या तो इन ग्राहकों को 35 रुपए का मिनिमम रिचार्ज करवाना होगा या फिर जियो पर ही शिफ्ट होना होगा।