मुकेश अंबानी का नया धमाका : TV से होगी वीडियो कॉलिंग, बोलने से काम करेगा रिमोट

152
aajtaklives hindi news

गैजेट डेस्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 41वीं एजीएम के दौरान मुकेश अंबानी ने कई ऐलान किए। उन्होंने कहा कि, जियो गीगाफाइबर FTTH ब्रॉडबैंड सर्विस देश के 1,100 शहरों में शुरू की जाएगी। मुंबई में इसकी टेस्टिंग भी हो चुकी है। FTTH नेटवर्क के जरिए हाईस्पीड इंटरनेट सर्विस दी जाएगी। 15 अगस्त से MyJio app और jio.com के जरिए कस्टमर्स जियो फाइबर के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। जिस जगह से रजिस्ट्रेशन ज्यादा होंगे, वहां इस सर्विस को जल्दी लॉन्च किया जाएगा। गीगा राउटर के साथ कंपनी गीगा टीवी सेटटॉप बॉक्स भी देगी। जो इंटरनेट की मदद से काम करेगा।

क्या है गीगाफाइबर
गीगाफाइबर जियो की इंटरनेट सर्विस का नाम है। जिसमें इंटरनेट की 1gbps स्पीड मिलेगी। इस सर्विस का बेनिफिट लेने के लिए गीगा राउटर की जरूरत होगी। इस राउटर की मदद से आप अपने होम को पूरी तरह स्मार्ट बना सकेंगे। कंपनी ने इसके लिए गीगा टीवी के साथ कई सारे जियो स्मार्ट होम एसेसरीज भी लॉन्च की हैं। ये सभी एसेसरीज गीगा राउटर से कनेक्ट होंगी।

गीगा टीवी में क्या फीचर्स मिलेंगे
– गीगा टीवी सेटटॉप बॉक्स पर जियो के सभी ऐप्स जैसे जियो टीवी, जियो सिनेमा, जियो टीवी कॉल आदि काम करेंगे।

– ये अल्ट्राहाई रेजोल्यूशन को सपोर्ट करती है। यानी आप टीवी पर 4k रेजोल्यूशन का वीडियो भी देख सकेंगे। जिससे आपको घर में ही थियेटर जैसी क्वालिटी का एक्सपीरियंस होगा।

– इसके साथ जो रिमोट होगा उसमें वॉइस कमांड का फीचर होगा। यानी बोलकर आप मनपसंद चीज देख सकेंगे। साथ ही जियो टीवी कॉल ऐप की मदद से कॉलिंग की जा सकेगी।
– इससे घरेलू उपकरण भी चलेंगे। यह डिवाइस वर्चुअल असिस्टेंस का काम भी करेगा।
– इस डिवाइस के जरिए घर के 100 से ज्यादा उपकरण कंट्रोल किए जाए सकेंगे।
– यहां तक कि घर में लगे बिजली से स्वीच भी स्मार्टफोन के जरिए कंट्रोल किए जा सकेंगे।

– जियो गीगाफाइबर से कनेक्ट होने वाली टीवी पर ही कॉलिंग की जा सकेगी। नेटवर्कस से जुड़े मोबाइल और टेबलेट पर भी कॉलिंग की जा सकेगी।