Rape Survivor को कहा, ‘कंप्लेंट लिखवानी है, तो Sex करना पड़ेगा

104
aajtaklives news, news in hindi, hindi news, crime news in hindi,hydrabad, hydrabad police, telangana, child trafficking, sex work, arrested, scandle, n narsimha , politics, हैदराबाद

अपने गुनहगारों को पकड़वाने के लिए रेप सर्वाइवर का एकमात्र सहारा पुलिस होती है. जब पुलिस मदद करना तो दूर, खुद ही गुनाह में शामिल हो जाए तो पहले से ही मानसिक आघात झेल रही किसी महिला के लिए हालात कितने भयावह हो सकते हैं, इसका अंदाज़ा लगाना भी मुश्किल है. लेकिन उत्तर प्रदेश में ऐसा ही एक मामला सामने आया है.

रामपुर के गंज पुलिस थाने में रेप के आरोपियों को पकड़ने के बजाए सब-इंस्पेक्टर ने पीड़ित के सामने एक घिनौनी शर्त रख दी.

फ़रवरी में रेप का शिकार हुई 37 साल की पीड़ित का आरोप है कि जब उसने पुलिस को आरोपियों को गिरफ़्तार करने के लिए कहा तो सब-इंस्पेक्टर ने उससे कहा कि वो पहले उसके साथ सेक्स करे.

सब-इंस्पेक्टर ने उसे फ़ोन भी किया और अकेले में मिलने को कहा. जब महिला ने उसकी बात नहीं मानी, तो उसने केस की Closure रिपोर्ट फ़ाइल कर दी.

महिला ने बताया कि वो उससे बार-बार रेप की घटना के बारे में पूछता था और बेवजह के सवाल करता था. पुलिस वाले ने शर्मनाक तरीके से ये भी कहा कि ‘तुम पहले मेरी हसरत पूरी करो, तब हम मुजरिम को पकड़ेंगे.’

जब सब-इंस्पेक्टर ने आरोपियों के खिलाफ़ कोई एक्शन नहीं लिया, तो वो दोबारा उसके पास पहुंची और सारी बातचीत को रिकॉर्ड कर लिया. इसके बाद इस रिकॉर्डिंग को लेकर वो SP के पास पहुंची और उनसे शिकायत की.

रामपुर के SP विपिन टाडा ने बताया कि ऑडियो क्लिप की आवाज़ SI से नहीं मिल रही है, लेकिन महिला के आरोपों की पूरी जांच होगी.

गौरतलब है कि 12 फरवरी को महिला का दो लोगों ने बंदूक की नोंक पर रेप किया था. शुरुआत में पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया था लेकिन, स्थानीय कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद आरोपियों के खिलाफ़ FIR दर्ज की गई थी.

Article Source :Indianexpress