Wednesday, April 24, 2019
Home News व्हॉट्सएप के इन फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, जानें...

व्हॉट्सएप के इन फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, जानें 4 नए अपडेट्स

0
181
whatsapp update
व्हॉट्सएप के नए फीचर में अब आप अपने डाटा को फेसबुक से शेयर होने से रोक सकते हैं।

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनिया के सबसे बड़े टेक्स्ट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप में यूजर्स की सुविधाओं को देखते हुए कई नए अपडेट दिए गए हैं। ऐसे में हम आपको उन 4 नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बड़े काम आएंगे। जानते हैं इन नए अपडेट्स के बारे में

एडमिन फीचर में ये है नया बदलाव: व्हॉट्सएप ने एडमिन डिसमिस फीचर को आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोल आउट किया है। WAbeta Info के मुताबिक फीचर एंड्रॉयड वर्जन 2.18.116 और आईओएस वर्जन 2.18.41 पर उपलब्ध है। नए फीचर ‘डिसमिस एज एडिमन’ के तहज ग्रुप एडमिन को दूसरे एडमिन को हटाने के लिए अब उसे ग्रुप से बाहर नहीं निकालना पड़ेगा।

अब डिलीट फाइल्स को दोबारा कर सकेंगे डाउनलोड: अगर आपने डाउनलोड की हुई फाइल को डिलीट कर दिया है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। व्हॉट्सएप अब यूजर्स को डिलीट की हुई फाइल्स को सर्वर से दोबारा डाउनलोड करने की सुविधा देगा। इससे पहले जब यूजर किसी भी फाइल को डाउनलोड करते थे, तब व्हॉट्सएप उस फाइल को अपने सर्वर से डिलीट कर देता था। लेकिन अब जब आप अपने फाइल को डाउनलोड भी करेंगे तो व्हॉट्सएप इसे अपने सर्वर से डिलीट नहीं करेगा। इसके चलते यूजर डिलीट की हुई फाइल को वापस से सर्वर पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

whatsapp update
व्हॉट्सएप के इन 8 फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, आएंगे बड़े काम

यह भी पढ़ें

फेसबुक पर नहीं होगा व्हॉट्सएप का डाटा शेयर: फेसबुक डाटा विवाद के बाद व्हॉट्सएप पर नया फीचर जोड़ा गया है, जिसके बाद यूजर अपने व्हॉट्सएप डाटा को फेसबुक से शेयर होने से रोक सकते हैं। इसके लिए दो विकल्प दिए गए हैं।

  • पहला विकल्प– जैसे ही आप व्हॉट्सएप एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद खोलते हैं, आपको व्हॉट्सएप के टर्म्स ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी को Agree करने का विकल्प दिखाई देता है। लेकिन यहां आपको ध्यान देना होगा। Agree ऑप्शन पर टैप करने के बाद read more ऑप्शन पर टैप करें। ऐसा करने पर स्क्रीन के नीचे आपको एक विकल्प दिखाई देगा, जिसके सामने Tick(टिक) का निशान लगा होगा। इस टिक के निशान को हटा दें। ऐसा करने पर व्हॉट्सएप आपकी जानकारी को फेसबुक के साथ साझा नहीं करेगा। ये विकल्प उन लोगों के लिए है, जो पहली बार व्हॉट्सएप पर लॉग इन कर रहे हैं।
  • दूसरा विकल्प– ये विकल्प तब के लिए है, जब आपने पहले से ही व्हॉट्सएप के टर्म्स और पॉलिसीज को मान लिया हो। अब इस टर्म्स और पॉलिसीज को बदलने के लिए आपको हमारे बताए हुए तरीके को अपनाना होगा। याद रखें कि ये तरीका 30 दिनों तक ही काम करेगा। अपने व्हॉट्सएप की Settings में जाएं। यहां आपको Account ऑप्शन दिखेगा, इस पर टैप करें। इसके बाद आपको Share my account info in the app आप्शन दिखेगा जिसके सामने टिक लगा होगा। इस टिक को हटा दें।

अब अपने फोन के कॉन्टेक्ट में जाकर भेजे मनी रिक्वेस्ट: व्हॉट्सएप पेमेंट्स में एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए नया फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर के तहत अह यूजर्स अपने कॉन्टेक्ट में जाकर किसी भी यूजर को पैसे के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। इससे पहले इसमें सिर्फ पैसे भेजने का विकल्प मौजूद था, जहां यूजर्स व्हाट्सएप पेमेंट्स से ही पेमेंट कर पाते थे। यहां ध्यान देना जरूरी है कि ये फीचर यूपीआई आईडी और क्यूआर कोड द्वारा की जा रही भुगतान के लिए ही उपलब्ध है।