मप्रः किसानों के साथ धोखा, 5 रुपये, 13 रुपये की हुई कर्जमाफी; ऊहापोह की स्थिति

19
politics,national,farmer loan waiver,list of farmer loan waiver MP,Rs 13 waived off from loan,MP,Madhya Pradesh,Kamalnath,Kamalnath Government,Congress Government in MP,कमलनाथ सरकार,कमलनाथ,कृषि ऋण,किसान कर्जीमाफी,News,National News

मप्रः किसानों के साथ धोखा, 5 रुपये, 13 रुपये की हुई कर्जमाफी; ऊहापोह की स्थिति

farmer loan waiver कर्जमाफी के फैसले पर कांग्रेस की खूब वाहवाही हुई और लेकिन शुरू से ही इसको लेकर किसानों में ऊहापोह की स्थिति है। हालत यह है कि किसानों अब भटक रहे हैं।

भोपाल। Farmer loan waiver किसानों के कर्जमाफी के मुद्दे पर ही कांग्रेस सत्ता में आई है और पार्टी के नेता कमलनाथ ने सीएम की कुर्सी संभालते ही इस फाइल में दस्तखत किए थे। इस फैसले पर कांग्रेस की खूब वाहवाही हुई और लेकिन शुरू से ही इसको लेकर किसानों में ऊहापोह की स्थिति है। हालत यह है कि किसानों अब भटक रहे हैं।

यह भी पढ़ें : खूंटी गैंगरेप-बंदूक की नोक पर उतरवाए थे लड़कियों के कपड़े, जमीन…

मध्यप्रदेश में जय किसान ऋण मुक्ति योजना के तहत किसान कर्जमाफी के फॉर्म भरने लगे हैं, लेकिन जो सूची सरकारी दफ्तरों में चिपकाई जा रही है उससे किसान खासे परेशान हैं। किसी के नाम के आगे 30 रुपये की कर्जमाफी है तो किसी के सवा सौ रुपये।

सबसे बड़ी दिक्कत सरकारी बैंकों में है जहां पर ये लिस्ट अंग्रेजी में आ रही है। किसानों का कहना है कि अंग्रेजी में पढ़ना किसी के वश की बात नहीं है और ऐसे में कोई नहीं जान पा रहा है कि किसका नाम है या नहीं है। किसान कह रहे हैं इसे पढ़ना उनके बस की बात नहीं।

यह भी पढ़ें : मेरे साथ जो दरिंदगी हुई, उसे याद कर कांप उठती हूं

गौरतलब है कि लेकिन निपानिया के शिवलाल, और शिवनारायण दोनों अपनी बैंक पासबुक के साथ सरकारी दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं। दोनों पर 20000 से ज्यादा का कर्ज है लेकिन माफी मिली है 13 रुपये की। शिवपाल का कहना है कि सरकार कर्जा माफ कर रही है तो मेरा पूरा माफ होना चाहिये, 13 रुपये, 5 रुपये इतने से क्या होगा।’।

लेकिन इस फॉर्म को भरने के बाद खरगौन के किसान भी हैरान हैं कई के नाम 25, 50, 150, 180 और 300 रुपये तक दर्ज हैं। किसान रतन लाल महाजन का कहना है कि उन्होंने 2 साल से कोई कर्ज नहीं लिया फिर भी उनके नाम के आगे 180 रुपये कर्जमाफी लिखा है। हमीद खां जो मुख्यमंत्री कमलनाथ के क्षेत्र छिंदवाड़ा से हैं, उनके ऊपर 10000 रुपये का कर्ज है लेकिन माफ हुए हैं मात्र 232 रुपये। हमीद खां उम्मीद जताते हुए कहते हैं, ‘माफ होना चाहिये पूरा पैसा, बड़े किसानों का 2 लाख माफ हो रहा है, यहां तो छोटे काश्तकार हैं।

यह भी पढ़ें : यूपी: कानपुर में दरोगा की नाबालिग बेटी से बीटेक छात्रों ने…

यह भी पढ़ें : मोहल्ले की औरत ने काट दिया प्राइवेट पार्ट! उस लड़के ने…

यह भी पढ़ें : छोटी बच्चियां थीं शिकार, भंडारे थे शिकारगाह और उसकी एक लकी…

यह भी पढ़ें : पिता से आपसी रंजिश में सात साल की बच्ची से किया रेप, हत्या

यह भी पढ़ें : अंधविश्वास के नाम पर तांत्रिक ने किया 120 महिलाओं से रेप


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें