पहले रिचार्ज करना होगा तभी घर में आएगी बिजली; अधिकारी ने बताया ऐसे काम करेगा ये प्रीपेड मीटर

191
All Electricity Meters Smart Prepaid, Power ministry, Electricity meters, Discom, Electricity Meters Smart, madhya kshetra vidyut vitaran company limited,Power Ministry

न्यूज डेस्क। आपके घर इलेक्ट्रिक मीटर जल्द ही स्मार्ट होने वाला है। सरकार इस काम को अप्रैल 2019 से शुरू करने वाली है। पावर मिनिस्ट्री के मुताबिक अगले तीन साल में देशभर में बिजली के सभी मीटरों को स्मार्ट प्रीपेड में बदल दिया जाएगा। इन मीटर की खास बात होगी कि कस्टमर इसे मोबाइल की तरह रिचार्ज कर पाएंगे।

डिस्ट्रीब्यूशन के नुकसान से बचेंगे
स्मार्ट मीटर से बिजली के ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन में होने वाले नुकसान में कमी आएगी। इसके साथ बिजली देने वाली सभी प्राइवेट कंपनियां 23 घंटे तक बिजली देने की बात कर रही हैं। क्योंकि इस मीटर से बिजली की खपत कम हो जाएगी, ऐसे में कस्टमर के पैसे भी बचेंगे।

बिजली विभाग ने दी जानकारी
इस बारे में मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के वर्क्स एंड प्लानिंग के टेक्निकल डायरेक्टर रमाशंकर श्रीवास्तव ने बताया कि स्मार्ट मीटर रीडिंग रिमोट से हो जाएगी। इनका यूज करने से पहले रिचार्ज करना होगा। यदि मीटर रिचार्ज नहीं होगा तब बिजली कंज्यूम नहीं कर पाएंगे। हर मीटर का एक सीरियल नंबर या फिर ID कोड होगा, जिससे इसे ऑनलाइन वॉलेट, ऐप या फिर डायरेक्ट मीटर से ही रिचार्ज कर पाएंगे। रिचार्ज के लिए मीटर में पुश बटन होंगे।

कंट्रोल रूम से कनेक्ट होगा स्मार्ट मीटर
हर शहर के बिजली निगम में स्मार्ट मीटर के लिए एक कंट्रोल रूम होगा। स्मार्ट प्रीपेड मीटर को कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया जाएगा। मीटर के अलावा कंट्रोल रूम में भी उपभोक्ता की रीडिंग नोट होगी। इसके लिए कंट्रोल रूम में एक सॉफ्टवेयर अपलोड किया जाएगा। यदि कोई कस्टमर मीटर से छेड़छाड़ करता है तो उसका संकेत कंट्रोल रूम को मिल जाएगा।


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें