पहली बार इस खोज में सामने आईं कई चौंकाने वाली बातें

57
Ancient skeleton of Egyptian Pregnant woman Found With Baby Inside Even After 3700 years,Khabre Zara Hat Ke

काइरो. इजिप्ट में एक प्रेग्नेंट महिला के कंकाल ने साइंटिस्ट्स को हैरत में डाल दिया है। करीब 3700 साल पुराने इस कंकाल के पेट में बच्चे का कंकाल देख साइंटिस्ट्स दंग रह गए। पहले लगा कि ये महिला के शरीर का ही हिस्सा है पर धीरे-धीरे इतिहास की परतें खुलने लगी। बच्चे के जरिए साइंटिस्ट्स ने पता लगा लिया कि महिला की मौत किन परिस्थितियों में हुई थी।

येल यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ बोलोग्ना के शोधकर्ताओं ने इजिप्ट के काइरो शहर से 852 किमी दूर ये खोज की है। पुरातत्व विभाग की ओर से मुस्तफा वजीरी ने कहा कि ये जगह सन् 1750 बीसी के वक्त बंजारों का कब्रिस्तान थी। यहीं इस महिला को दफनाया गया था।

बच्चे की स्थिति ने खोला मौत का राज

– साइंटिस्ट्स ने देखा कि महिला के गर्भ में मौजूद कंकाल पूरी तरह विकसित था। वहीं बच्चा डिलिवरी की स्थिति में था। जिससे पता चला कि महिला की मौत प्रसव पीड़ा के दौरान ही हो गई थी।

टूटी हड्डी बनी मौत का कारण

– साइंटिस्ट्स ने पाया कि महिला की कमर की एक हड्डी टूटी हुई थी, लेकिन उसे सही से नहीं जोड़ गया था, जिस वजह से डिलिवरी के दौरान वहीं हड्डी उसकी मौत का कारण बन गई।

चमड़े में लिपटा था शरीर
– आसपास मौजूद चीजों की जांच में पता चला कि महिला का दफनाने से पहले उसे किसी जानवर की चमड़ी से लपेटा गया था। इतना ही नहीं उसके आसपास नक्काशी किए गए बर्तन और ऑस्ट्रिच के अंडे भी रखे गए थे। ये सब महिला के परिवार ने उसके सम्मान में किया था।

– इससे पहले भी यहां 4500 साल पुराने मिट्टी के बर्तन और उन्हें बनाने वाले पूरी औजार सही सलामत मिले थे। ये अबतक की सबसे बेहतरीन खोजों में शुमार है।