तेल के बदले ईरान भेज रहा 40 रु किलो का यह आइटम

34
aajtaklives news, hindi news, soymeal sales, Iran, oil imbalance, नरेंद्र मोदी, narendra modi

अमेरिका-ईरान की लड़ाई में मोदी का बड़ा दांव, ऐसे कराई भारत को अरबों की कमाई

मुंबई. एक तरफ अमेरिका और ईरान आपस में बड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं। वहीं भारत सरकार के लिए यह लड़ाई बड़ी कमाई या सेविंग का सौदा साबित हो रही है। भारत जहां ईरान से सब्सिडी पर कच्चा तेल खरीद रहा है, वहीं उसकी कीमत के बदले बड़े स्तर पर सोयामील का निर्यात कर रहा है। स्थिति यह हो गई है कि अगर इसी तरह निर्यात जारी रहता है तो भारत से ईरान के लिए सोयामील का निर्यात 20 गुना बढ़ सकता है। निश्चित तौर पर इससे सरकार के साथ ही भारत के किसानों को भी फायदा होगा।

सोयामील के सहारे कमाई करेगा भारत

गौरतलब है कि बीते साल नवंबर में ईरान पर लागू अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते कई देशों ने उससे कच्चे तेल का आयात करना बंद कर दिया है या काफी कम कर दिया है। हालांकि भारत ने ईरान से कच्चे तेल का आयात जारी रखा है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बदले हालात में भारत से ईरान के लिए सोयामील यानी सोयाबीन का निर्यात खासा बढ़ सकता है। इसे ईरान के लिए भी अपने जानवरों की खुराक पूरी करना आसान हो गया है।

ईरान में पैदा नहीं होता सोयामील

अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद ईरान रुपए के बदले में दुनिया के तीसरे बड़े ऑयल कंज्यूमर भारत को कच्चे तेल का निर्यात करने को राजी हो गया था। तेल के मामले में संपन्न ईरान को इस रुपए को भारतीय गुड्स खरीदने पर खर्च करना होगा। वहीं ईरान प्रोटीन रिच सोयामील का घरेलू स्तर पर उत्पादन नहीं करता है। सोयामील के भारी निर्यात से भारत में सोयाबीन की कीमतों को सपोर्ट मिलेगा और किसानों की शिकायतें सीमित होंगी। किसान लगातार सरकार के कम कीमतों के कारण राहत देने की मांग कर रहे हैं। सरकार को भी मई में आम चुनाव के लिए पब्लिक के बीच जाना होगा।

20 गुना हो सकता है निर्यात

इंडस्ट्री बॉडी सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन (एसईए) के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बी. वी. मेहता ने कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान ईरान के लिए भारत का सोयामील एक्सपोर्ट बढ़कर 4.50 लाख टन तक पहुंच सकता है, जबकि बीते वित्त वर्ष में यह महज 22,910 टन ही रहा था। उन्होंने कहा कि अगर ईरान पर प्रतिबंध जारी रहते हैं तो अगले वित्त वर्ष यानी 2019-20 में यह 5 लाख टन पहुंच सकता है।

पत्नी को रात में नशीली दवा देकर 16 साल की बेटी…


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें