क्या आप भी कर रहे हैं TikTok और Shareit जैसी ऐप्स का इस्तेमाल, चोरी हो सकता है आपका डाटा

16
aajtaklives news, news in hindi, hindi news, technology,apps,chinese apps, indian consumers, indian consumers information, chinese digital application, chinese apps in india,Computers and Technology, Science and Technology apps technology hindi news

क्या आप भी कर रहे हैं TikTok और Shareit जैसी ऐप्स का इस्तेमाल, चोरी हो सकता है आपका डाटा

क्या आप जानते हैं कि इन ऐप्स को एक्सेस देना कितना खतरनाक साबित हो सकता है। खासतौर से तब जब ये ऐप्स ऐसी जानकारियां मांगती हैं जिसकी कोई जरुरत ही नहीं है

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। हम सभी अपने स्मार्टफोन्स में कई ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। आप में से लोग TikTok, UC Browser और ShareIt जैसी चाइनीज ऐप्स का इस्तेमाल भी करते होंगे। ये ऐप्स आपके निजी डाटा का एक्सेस मांगती हैं। क्या आप जानते हैं कि इन ऐप्स को एक्सेस देना कितना खतरनाक साबित हो सकता है। खासतौर से तब जब ये ऐप्स ऐसी जानकारियां मांगती हैं जिसकी कोई जरुरत ही नहीं है। इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी फर्म Arrka Consulting ने इस मामले को लेकर एक रिसर्च की जिसमें बताया गया कि चीन की डिजिटल ऐप्स भारतीय यूजर्स से जरुरत से ज्यादा निजी जानकारियां मांग रही हैं।

यह भी पढ़ें : 48MP कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Honor View 20, जानिए क्या…

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि चीनी ऐप्स द्वारा मांगी जाने वाली जानकारियां विदेशी एजेंसियों को दी जाती हैं। ये ऐप्स ही इन जानकारियों को ट्रांसफर करती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें Helo, Shareit, TikTok, UC Browser, Vigo Video, Beauty Plus, Club factory Everything, News-Dog, UC news और VMate शामिल हैं। आपको बता दें कि ये सभी ऐप्स यूजर्स से माइक्रोफोन का भी एक्सेस मांगती हैं। साथ ही कैमरा का एक्सेस भी कई ऐप्स द्वारा मांगा जाता है। निजी डाटा के नजरिए से यह मामला काफी संवेदनशील है।

Arrka Consulting के को-फाउंडर संदीप राव के मुताबिक, दुनिया भर की करीब टॉप 50 और चीन की करीब 10 डिजिटल ऐप्स यूजर्स से 45 फीसद ज्यादा जानकारी मांगती हैं। बताया जा रहा है कि ये ऐप्स यूजर्स के निजी डाटा को 7 विदेशी एजेंसियों को ट्रांसफर कर रही हैं। इनमें से 69 फीसद डाटा अमेरिका को दिया जा रहा है। इसके अलावा बताया गया है कि TikTok का डाटा चीनी टेलिकॉम कंपनियों को भेजा जा रहा है। वहीं, Vigo Video, Beauty Plus और Tencent co का डाटा Meitu के भेजा जा रहा है। इसके साथ ही UC Browser अपना डाटा अपनी मदर कंपनी अलीबाबा को भेज रही है।

यह भी पढ़ें : मां ने 4 महीने के बच्चे की तोड़ी 28 हड्डियां, रोने...

यह भी पढ़ें : छोटी बच्चियां थीं शिकार, भंडारे थे शिकारगाह और उसकी एक लकी…

यह भी पढ़ें : EVM Hacking: अपने ही दांव में उलझ चुकी कांग्रेस अब दे…

यह भी पढ़ें : एनकाउंटर में मारे गए 3 आतंकियों में एक IPS अफसर का…


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें