ऐपल vs ट्राइ: तो किसी काम का नहीं रहेगा आपका Apple iPhone?

35
iphone vs trai

नई दिल्ली अगर आप Apple iPhone यूजर हैं तो आपके लिए ‘बुरी’ खबर है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) और Apple के बीच स्पैम कॉल्स पर रोकथाम को लेकर जारी खींचतान के चलते ट्राइ, ऐपल के खिलाफ कड़ा कदम उठा सकती है। ट्राइ Jio, एयरटेल और वोडाफोन जैसे टेलिकॉम ऑपरेटर्स को निर्देश देकर ऐपल को ब्लैक लिस्ट कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो आपका आईफोन किसी काम का नहीं रहेगा।

दरअसल ट्राइ ने इसी महीने स्पैम, प्रमोशनल कॉल्स और मेसेजेज को रोकने के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। साथ ही ट्राइ ने आईफोन के लिए एक नया डू नॉट डिस्टर्ब (DND) ऐप डिजाइन किया है। ट्राइ चाहती है कि ऐपल इस ऐप को अपने ऐप स्टोर पर लिस्ट करे लेकिन ऐपल ने प्रिवेसी कारणों का हवाला देते हुए इसे ऐप स्टोर पर लिस्ट करने से मना कर दिया है।

यह है पूरा मामला

TRAI ने स्पैम कॉल्स और मेसेजेज पर रोकथाम के लिए 19 जुलाई को टेलिकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रीफ्रेंस रेग्युलेशन नाम से नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। इसके जरिए यूजर स्पैम कॉल्स और मेसेजेज को सीधे ही रिपोर्ट कर सकेंगे। साथ ही ट्राइ ने ऐपल के लिए DND 2.0 ऐप भी डिजाइन किया है।

ट्राइ के नए ऐप के जरिए फेक कॉल्स को आसानी से फिल्टर किया जा सकेगा। ऐपल ने ट्राइ के नए ऐप को अपने ऐप स्टोर पर लिस्ट नहीं किया है। ऐपल का कहना है कि वह किसी भी थर्ड पार्टी को यूजर के कॉल्स और मेसेजेज का एक्सेस नहीं देगा। ऐपल चाहता है कि ट्राइ DND 2.0 ऐप को लिस्ट कराने के लिए Apple App Store की गाइडलाइन्स को फॉलो करे।

ट्राइ की नई गाइडलाइन्स के अनुसार, ‘देश के सभी नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर 6 महीने में सुनिश्चित करें कि उनके नेटवर्क पर चलने वाले सभी डिवाइसेज पर DND ऐप 2.0 को रेग्युलेशन के नियम 6(2)(e) और 23(2)(d) के तहत नेटवर्क की अनुमति मिले। ऐसा नहीं होने की दशा में उस डिवाइस को रेग्युलेशन के नियम 6(2)(e) और 23(2)(d) के तहत टेलिकॉम नेटवर्क से अपंजीकृत कर दिया जाएगा।

इसी पर विवाद को चलते ट्राइ सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को नोटिस देकर ऐपल का रजिस्ट्रेशन रद्द कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो आपके आईफोन में लगा सिमकार्ड काम करना बंद कर देगा। यानी कि आपका फोन किसी भी काम का नहीं रहेगा। गौर करने वाली बात है कि गूगल ने अपने ऐंड्रॉयड प्ले स्टोर पर इस नए ऐप को लिस्ट कर दिया है।