अवैध खनन घोटाला: ED ने IAS अधिकारी चंद्रकला को पूछताछ के लिए बुलाया

16
aajtaklives news, news in hindi, hindi news, up illegal sand mining case, b chandrakala, b chandakala cbi case, enforecement directorate,यूपी अवैध खनन घोटाला, बी चंद्रकला, प्रवर्तन निदेशालय, मनी लांड्रिंग, केंद्रीय जांच ब्यूरो,Hindi News, News in Hindi

अवैध खनन घोटाला: ED ने IAS अधिकारी चंद्रकला को पूछताछ के लिए बुलाया

सपा शासनकाल में हमीरपुर जिले में हुए खनन घोटाले (Illegal Sand Mining Case) के आरोपियों के विरुद्ध दर्ज मनी लांड्रिंग के केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार आईएएस अफसर बी. चंद्रकला (B Chandrakala) को पूछताछ के लिए अपने लखनऊ कार्यालय में बुलाया है। घोटाले की अवधि में चंद्रकला हमीरपुर की डीएम रहीं।

ईडी की यह कार्रवाई खनन घोटाले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के कार्रवाई के साथ-साथ चल रही है। इस समानान्तर जांच से आरोपियों के होश उड़े हुए हैं। ईडी ने हमीरपुर की तत्कालीन डीएम बी. चंद्रकला, हमीरपुर के तत्कालीन खनन अधिकारी मोइनुद्दीन, हमीरपुर के तत्कालीन खनन लिपिक राम आश्रय प्रजापति, लीज होल्डर रमेश मिश्र, दिनेश मिश्र, अंबिका तिवारी, संजय दीक्षित, सत्यदेव दीक्षित, राम अवतार सिंह, करन सिंह तथा आदिल खान को प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज किया है।

यह भी पढ़ें : ऑर्मी कॉलेज में 7 साल की बच्ची से रेप और हत्या, सामने आई ये वजह

इसमें रमेश मिश्र सपा के एमएलसी हैं, जबकि संजय दीक्षित हमीरपुर के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हैं और बसपा से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं। ईडी ने सभी आरोपियों को बारी-बारी से पूछताछ के लिए बुलाया है। बी. चंद्रकला के बाद 28 जनवरी को सपा एमएलसी रमेश मिश्र को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। इसके बाद एक-एक करके अन्य आरोपी बुलाए गए हैं। सबको ईडी ने नोटिस भेज दिया है।

चंद्रकला की संपत्ति की होगी पड़ताल

सूत्रों के अनुसार पूछताछ के लिए बुलाने से पहले ईडी ने बी. चंद्रकला की संपत्तियों का पूरा ब्योरा जुटाया है। छापे के दौरान सीबीआई को हासिल दस्तावेजों के अलावा खुद चंद्रकला की ओर से समय-समय पर दिए संपत्तियों के ब्योरे के आधार पर ईडी ने अपनी प्रश्नावली तैयार की है। ईडी उनसे निवेश की गई रकम के बारे में भी जानकारी लेगी। उधर, सीबीआई की टीम खनन घोटाले की जांच में जुटी हुई है। यह टीम सोमवार से ही हमीरपुर में डटी हुई है।

यह भी पढ़ें : यूपी: कानपुर में दरोगा की नाबालिग बेटी से बीटेक छात्रों ने…

यह भी पढ़ें : मोहल्ले की औरत ने काट दिया प्राइवेट पार्ट! उस लड़के ने…

यह भी पढ़ें : छोटी बच्चियां थीं शिकार, भंडारे थे शिकारगाह और उसकी एक लकी…

यह भी पढ़ें : पिता से आपसी रंजिश में सात साल की बच्ची से किया रेप, हत्या

यह भी पढ़ें : अंधविश्वास के नाम पर तांत्रिक ने किया 120 महिलाओं से रेप


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें