गर्मी के मौसम में ये 4 बीमारी ले सकती है जान, जरा संभलकर रहें

32
summer disease in hindi,Typhoid, summer diseases, mumps, measles, jaundice, chickenpox, health news, health news in hindi, latest health news

गर्मी के मौसम में ये 4 बीमारी ले सकती है जान, जरा संभलकर रहें

गर्मी के मौसम आते ही तरह-तरह की बीमारियों की शिकायत लोगों में होने लगती हैं। कुछ बीमारियां तो सामान्य होती हैं जिनका इलाज आसान होता है, लेकिन कुछ बीमारियां गंभीर होती हैं जिनका समय पर इलाज नहीं करवाया गया तो ये जानलेवा साबित हो सकती हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं उन चार बीमारियों के बारे में जो गर्मी में आम हैं लेकिन सही समय पर इलाज ना होने के कारण गंभीर हो सकती हैं।

खसरा
ये रोग सांस के जरिए फैलता है। खासौतर पर खसरा गर्मियों में फैलता है। खसरा होने के कारण शरीर पर दाने, बुखार, खांसी, नाक बहना व आंखें लाल होने लगती हैं। खसरा को रुबेला भी कहा जाता है। खसरा से बचने के लिए शुरुआती चरण में टीकाकरण शामिल है। टीका सभी बच्चों को लगाया जाता है ताकि आगे चलकर खसरा होने का खतरा कम हो।

यह भी पढ़ें :- ऑफशोल्डर ड्रेस में सारा तेंदुलकर लगती हैं बेहद खूबसूरत, देखें 10 तस्वीरें…

पीलिया
पीलिया गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा होता है। पीलिया दूषित पानी पीने से या खाने से हो सकता है। जिस व्यक्ति के अंदर पीलिया की शिकायत होती है उसकी आंखें व नाखून पीले हो जाते हैं और पेशाब भी पीले रंग की होती है। पीलिया से बचने के लिए दूषित खाने का सेवन ना करें। इसके अलावा सिर्फ उबला हुआ और छना हुआ पानी पिएं।

टाइफॉइड
गंदा पानी और खराब खाना का सेवन करने से टाइफॉइड की शिकायत होती है। टााइफॉइड के दौरान लगातार बुखार रहना, भूख कम लगना, उल्टी होना और खांसी-जुकाम की समस्या शुरू हो जाती है। टाइफॉइड से बचने के लिए खाने-पीने के पदार्थों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।

गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही चेचक का संक्रमण फैलता है। चेचक होने के दौरान सिरदर्द, बुखार और गले में खराश की शिकायत शुरू हो जाती है। जिस किसी को भी चेचक होता है, उसको खांसी या छींक आती है तो यह रोग फैलता है। चेचक से बचने के लिए टीके जरुर लगवाएं।
नोटः अगर आप किसी भी बीमारी के पेशेंट हैं तो डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

यह भी पढ़ें :- गुरुग्राम में घर के बाहर से किशोरी को अगवाकर तीन लोगों ने किया गैंगरेप

यह भी पढ़ें :- अमानवीय हरकत: अस्पताल में भर्ती मरीज को वार्ड ब्वॉय ने कचरे के ढेर पर फेंका

यह भी पढ़ें :- अपनी पत्नी सौंपकर बोला- इसे तुम रख लो, पत्नी ने जाने से मना किया तो ….


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें