ये 5 लापरवाही जिसके चलते सोनली बेंद्रे आज कैंसर से लड़ रही हैं जिंदगी की जंग, ये गलती आप मत करना

0
367
Cancer Symptoms

कुछ दिनों पहले बॉलीवुड की खूबसूरत एक्‍ट्रेस सोनाली बेंद्रे ने खुद को कैंसर होने की बात का खुलासा अपने सोशल मीडिया पोस्‍ट के जरिए किया है। सोनली ने बताया है कि उन्‍हें हाई-ग्रेड कैंसर हुआ है और इसके इलाज के लिए वह इन दिनों न्‍यूयॉर्क में हैं। सोनाली बेंद्रे ने अपनी पोस्‍ट में लिखा है कि बॉडी में कुछ दर्द को लगातार महसूस करने के बाद जब उन्‍होंने टेस्‍ट करवाए तो उनको कैंसर डायग्‍नोज हुआ है। खुद अपनी बीमारी से सोनाली बेंद्रे कितनी हैरान हैं ये उनके शब्‍दों से जाहिर होता है, जिसमें उन्‍होंने लिखा है कि जब आपको लगता है कि लाइफ में अब सब ठीक है तो जिंदगी आपके सामने शॉकिंग टर्न लेकर आती है।

बॉडी पेन को अनदेखा करती रही सोनाली

सोनाली का इलाज कर रहे डॉक्टर्स के मुताबिक, सोनाली को काफी लंबे समय से बॉडी पेन की शिकायत थी, जिसे वो अनदेखा करती रहीं। जब दर्द असहनीय हो गया और उनकी बीमारी खतरनाक स्टेज तक पहुंच गई तब उन्होंने टेस्ट करवाए, जिसमें कैंसर होने की बात सामने आई। अगर वे समय से चेकअप करवा लेतीं तो बीमारी का पता शुरुआत में ही चल जाता। सोनाली की तरह हमारे देश की ज्‍यादातर महिलाएं अपनी बीमारी पर तब तक ध्‍यान नहीं देती हैं जब तक कि बीमारी गंभीर रूप धारण नहीं कर लेती है। वह घर और ऑफिस की जिम्‍मेदारियों में इतना उलझी रहती हैं कि अपनी तरफ ध्‍यान ही नहीं दे पाती है। अगर शुरुआत में ही बीमारी पर ध्‍यान दे लिया जाये तो उससे आसानी से बचा जा सकता है। आइए कैंसर से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में जानें जिन्‍हें महिलाओं को जरूर ध्‍यान रखना चाहिए, इससे पहले की कैंसर उग्र रूप ले लें।

बैक पेन

यूं तो आजकल के लाइफस्‍टाइल के चलते बैक पेन की समस्‍या हर किसी को परेशान करती है। और 40 साल से ज्यादा उम्र वाली महिलाओं को यह प्रॉब्‍लम बहुत ज्‍यादा परेशान करती है। लेकिन अगर बैक पेन बहुत ज्यादा होता है तो इसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। क्‍योंकि ये कैंसर का लक्षण हो सकता है।

गैस बनना और उल्टी होना

गलत खाने की आदत की वजह से गैस किसी को भी हो सकती हैं। लेकिन अगर आपको गैस के साथ उल्‍टी भी हो तो इसे कभी भी नजरअंदाज ना करें क्‍योंकि यह कैंसर का लक्षण हो सकता है। तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

एब्डोमिनल पेन

यह पेन भी महिलाओं में सबसे ज्यादा होता है। यह पेन पेट के नीचे साइड में होता है। यह रुक-रुककर या लगातार भी हो सकता है। अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं इस तरह के दर्द को सीरियसली नहीं लेतीं। अगर आपके यह पेन बहुत होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से चेक करवाना चाहिए। यह पेन से भी कैंसर हो सकता है।

अनियमित पीरियड्स

अनियमित पीरियड्स की समस्‍या को भी महिलाएं इग्‍नोर करती हैं। लेकिन अगर आपके पीरियड्स बहुत ज्यादा दिन बाद या जल्दी आते हैं तो आपको इस वजह से भी कैंसर हो सकता है। इसलिए बिना देरी किए डॉक्‍टर से सलाह लें।

थकान

बहुत ज्‍यादा काम करने से थकान होना बहुत ही नॉर्मल बात है, लेकिन बॉडी को आराम मिलने के बाद भी थकान महसूस हो रही है तो यह कैंसर का लक्षण है। ऐसे में आपको पूरी तरह से चेकअप करवाना चाहिए क्योंकि इससे कैंसर आपके बॉडी में विकसित हो सकता है।

मेटास्टैटिक कैंसर की पहचान करना आसान नहीं है, लेकिन कुछ लक्षणों से इसे पहचाना जा सकता है।

  • चलने में दिक्कत और अचानक फ्रैक्चर
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना या दौरा पड़ना
  • देखने में समस्या
  • सांस की तकलीफ
  • पेट में अक्सर सूजन या पीलिया

इसलिए हर महिला को इन लक्षणों को कभी नजरअंदाज नहीं करने चाहिए और समय-समय पर अपना चेकअप करवाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here