पुरुषों के लिए कंडोम रखने का झंझट होगा दूर, बाजार में आया नया विकल्प

0
409
aajtaklives news, hindi news, health news in hindi,health solution in hindi,18plus news, पाठकों की समस्याएं,first night,suhagrat,youn jeevan,18+,कंडोम का विकल्प,nes/t gel,Birth Control gel

नई दिल्ली : यौन रोगों से बचाव और जनसंख्या नियंत्रण करने के लिए सरकार की तरफ से लगातार जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. सरकार प्रचार के विभिन्न माध्यमों से कंडोम के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है. लेकिन अगर आपको कंडोम के इस्तेमाल से परहेज हैं तो बाजार में इसका भी विकल्प आ गया है. यह विकल्प ऐसे लोगों के लिए बेहतर साबित होगा जो किसी कारणवश कंडोम का प्रयोग नहीं करते या महिलाएं साइड इफेक्ट के डर से गर्भनिरोधक गोलियां नहीं लेना चाहतीं. जी हां, वैज्ञानिकों ने अब पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक तैयार किया है.

अस्थायी तौर स्पर्म काउंट में आएगी कमी
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के युनिस केनेडी श्रिवर ने ऐसा जेल (Gel) तैयार किया है जिसके इस्तेमाल से पुरुषों का स्पर्म काउंट कम हो जाएगा. स्पर्म काउंट में होने वाली यह कमी स्थायी रूप से नहीं होगी, बल्कि यह अस्थायी रूप से होगी. इस जेल को यूज करने से स्पर्म में भारी कमी आ जाती है. इस प्रोग्राम का संचालन करने वालीं डॉ. डायना ब्लीथे का कहना है कि काफी महिलाएं हॉर्मोनल गर्भनिरोधक का प्रयोग नहीं कर पाती हैं. उन्होंने कहा आज के समय में पुरुष गर्भनिरोधक सिर्फ कंडोम और नसबंदी तक ही सीमित है. ऐसे में यह नए प्रकार का जेल (Gel) पुरुष गर्भनिरोधक फील्ड में बेहद असरदार और बेहतरीन साबित होगा.

ऐसे काम करेगा जेल
NES/T नाम वाले इस जेल को पुरुषों को अपनी पीठ और कंधे पर लगाना होगा. इसके बाद यह जेल स्किन के जरिये अब्जॉर्ब हो जाता है और असर दिखाना शुरू कर देता है. इस जेल को बनाने में टेस्टोस्टेरॉन और सेजेस्टेरॉन नामक कंपाउंड का प्रयोग किया गया है. सेजेस्टेरॉन, पुरुषों के टेस्टिस में मौजूद टेस्टेस्टेरॉन के नेचुरल प्रोडक्शन को रोक देता है जिससे स्पर्म का उत्पादन बहुत ज्यादा कम या अवास्तविक स्तर पर पहुंच जाता है. हालांकि रिप्लेसमेंट टेस्टेस्टेरॉन नॉर्मल सेक्स ड्राइव और दूसरी क्रियाओं को बरकरार रखता है. जल्द ही इस जेल को दुनियाभर के 420 कपल्स पर टेस्ट किया जाएगा ताकि यह हकीकत में भी कितना असरदार है इसकी जांच की जा सके.

जानें, अच्छा संभोग कितनी देर का होना चाहिए?  


Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here