आंखों की सूजन, दर्द और कालेपन को सही करते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे

0
21
आंखों की चोट के घरेलू नुस्खे, आंखों की चोट में क्या करें, Home remedies for black eye in hindi
आंखों के आसपास कालापन,सूजन और दर्द की समस्या से घरेलू नुस्खों से निजात पाया जा सकता है। इन नुस्खों की मदद से सूजन और दर्द आसानी से खत्म हो सकता है।

आंखों की चोट दूर करें

आंखों के नीचे और आसपास की जगहों पर कालापन ( ब्लैक आई)  एक प्रकार की समस्या होती है। यह कई कारणों से हो सकती है जैसे नाक पर या चेहरे पर लगी चोट, जबड़े की सर्जरी, आंखों के पास स्किन इंफेक्शन या किसी प्रकार के एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। यह बहुत ही तकलीफ देह होने के साथ देखने की क्षमता पर भी असर डालता है। आइए जानें इससे निजात पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में

आइस पैक

आंखों के आसपास सूजन पर कालापन होने पर आइस पैक की मदद लें। यह सूजन में आराम दिलाएगा साथ ही रक्त धमनियों को में रुकावट पैदा करता है जिससे इंटरनल ब्लीडिंग बंद हो जाएगी। यह दर्द में बहुत जल्द ही आराम दिलाएगा। बर्फ को किसी कपड़े में बांध कर ही सिकाई करें।

गर्म पानी से सिंकाई

चोट लगने के एक या दो दिन बाद आंखों के आसपास कालापन दिखाई देता है। ऐसे में गर्म सेंक भी बहुत फायदेमंद हो सकती है। इससे आंखों के आस पास के ऊतकों में रक्त प्रवाह बढ़ता है जिससे चोट को ठीक होने में मदद मिलती है। इसके लिए एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भीगोएं फिर उसे अच्छे से निचोड़ ले जिससे उसमें पानी ना रहे फिर इसे चोट वाली जगह पर तब तक रखें जब तक कपड़ा ठंडा ना हो जाए। इससे दिन में कई बार कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here