1 जुलाई 2017 से लागू हुआ बढ़ा हुआ वेतनमान,नोटिफिकेशन जारी

0
27
aajtaklives news, news in hindi, hindi news, 7th Pay Commission, Salary Increment, MHRD, Ministry of Human Resource Development, Central Universities, Central Colleges, Modi Government, सातवां वेतन आयोग, वेतन बढ़ोतरी, एमएचआरडी, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय, केंद्रीय कॉलेज, कॉलेज कर्मचारी

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों का वेतन बढ़ा, ज्यादा सैलरी के साथ मिलेगा 19 महीने का एरियर

1 जुलाई 2017 से लागू हुआ बढ़ा हुआ वेतनमान,नोटिफिकेशन जारी

नई दिल्लीकेंद्रीय कर्मचारी कई महीनों से 7th Pay Commission के अनुसार वेतन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन अभी तक सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इस बीच केंद्र सरकार ने चुनावी साल में केंद्रीय विश्वविद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन देने को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ें : 6 साल में 300 किसानों को जोड़कर बना डाली खुद की कंपनी

28 जनवरी को जारी हुआ नोटिफिकेशन
केंद्रीय विश्वविद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों के वेतन में सातवें वेतन आयोग के अनुसार बढ़ोतरी को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 28 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, केंद्रीय यूनिवर्सिटीज के शिक्षकों, शैक्षणिक कर्मचारी, रजिस्ट्रार, फाइनेंस ऑफिसर और कंट्रोलर ऑफ एग्जामिशन को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन मिलेगा। यह वेतन बढ़ोतरी 1 जुलाई 2017 से लागू की गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार इन कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन के साथ 19 महीने का एरियर भी दिया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 15 जनवरी को इसकी घोषणा की थी और 28 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 1241.78 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।

इतने शिक्षकों-कर्मचारियों को होगा लाभ
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन बढ़ोतरी से केंद्रीय विश्वविद्यालयों के 30 हजार शिक्षकों कर्मचारियों के अलावा मानद विश्वविद्यालयों को 5500 शिक्षकों को भी इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा UGC ने गेस्ट फैकल्टी के अलाउंस में भी बढ़ोतरी कर दी है।

स्पेशल अलाउंस भी बढ़ा
मानव संसाधान विकास मंत्रालय के इस ऐलान के बाद विश्वविद्यालयों के वीसी, प्रो वीसी, कॉलेज प्रिसिंपल के लिए स्पेशल अलाउंस में भी बढ़ोतरी हो गई है। नए नियमों के बाद अब वीसी को 11,250 रुपए, प्रो वीसी 9,000 रुपए, पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज के प्रिंसिपल को 6750 रुपए और अंडर ग्रेजुएट कॉलेज के प्रिंसिपल को 4,500 रुपए का अलाउंस मिलेगा।

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार ने दी कॉरिडोर की डीपीआर को मंजूरी, रोजाना 8.5 लाख लोग करेंगे सफर

यह भी पढ़ें : 4 लाख लगाकर हर साल कमा सकते हैं 7 लाख रुपए

यह भी पढ़ें : यारियां फिल्म की एक्ट्रेस ने सबके सामने उतार दिए कपड़े, देखें वीडियो

यह भी पढ़ें : सुहागरात मना रहे थे बेटी और दामाद, तभी कमरे में घुस आई माँ और फिर…


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें