जानते हैं हिंदी तो डॉलर में करें कमाई, ये 3 वेबसाइट दे रही हैं मौका

26
हिंदी सीखें, कमाई के आइडिया, Hindi Teaching, language teacher, earn in dollar, online earning, work from home

नई दिल्‍ली. माना जाता है कि मेट्रो सिटीज में करियर बनाने के लिए आपको अंग्रेजी आना बेहद जरूरी है, लेकिन अगर आपको ठीक-ठाक हिंदी आती है तो भी आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। कमाई डॉलर में होगी और आपको घंटे के हिसाब से पैसा मिलेगा।

आप घर बैठे ही हिंदी सीखने में रुचि रखने वाले लोगों को हिंदी सिखा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि स्‍टूडेंट्स नहीं मिलेंगे, तो बता दें कि चीन, अमेरिका और अन्‍य देशों के हजारों लोग हिंदी सीखने में रुचि ले रहे हैं और ये ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर टीचर्स ढूंढ रहे हैं।

हिंदी सिखाने की ऐसे करें तैयारी
हिंदी में रुचि लेने वाले स्‍टूडेंट्स को हिंदी सिखाने के लिए आपके पास इंटरनेट और स्‍काइप होना जरूरी है। इसके जरिए आप घर बैठे ही अपने स्‍टूडेंट्स को लेक्‍चर दे सकेंगे।

हिंदी टीचिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म (जिनके बारे में हम आगे बताएंगे।) पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। अपनी एक अट्रै‍क्टिव प्रोफाइल बनाइए और प्रति लेक्‍चर या प्रति घंटा फीस खुद ही तय करिए।

ये ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म ज्‍यादातर डॉलर में पेमेंट करते हैं। इससे आपको ज्‍यादा कमाई करने का मौका मिल जाता है।

1. italki.com : कम से कम 1500 होगी कमाई 

विदेशी भाषा सीखने के लिए italki.com को सबसे बेस्‍ट ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म का दर्जा हासिल है। 1 हजार से भी ज्‍यादा टीचर्स और 200 से भी ज्‍यादा भाषाएं यहां पर सीखी और सिखाई जा सकती हैं।

साइट पर रजिस्‍टर करने के बाद आपको यहां प्रति लेक्‍चर और प्रति घंटे फीस की जानकारी देनी होती है। साथ ही ट्रायल लेक्‍चर के लिए आप कितने पैसे लेंगे, ये भी बताना होता है।

ट्रायल लेक्‍चर स्‍टूडेंट को आपके सिखाने के तरीके और टिप्‍स के बारे में जानकारी देता है। इसी के आधार पर वह आपसे लेक्‍चर लेने या न लेने का फैसला करता है।

2. verbalplanet.com : यहां करें अप्लाई
 verbalplanet.com भी आईटॉकी की तरह हिंदी समेत कई भाषाएं सीखने और सिखाने का मौका देती है। यहां भी आप जितनी बेहतर अपनी प्रोफाइल तैयार करेंगे, उतने ही बेहतर चांस हैं कि आपको ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स मिलेंगे।

वर्बलप्‍लानेट अपनी क्‍वालिटी बनाए रखने के लिए टूटर्स की एप्लिकेशन को वैरिफाय करता है। ऐसे में अपनी एप्लिकेशन को अट्रैक्टिव और बेहतर तरीके से पेश करें।

3. verbling.com भी दे रही है मौका 
verbling.com भी आपको हिंदी के बूते कमाने का मौका देता है। हर वेबसाइट की तरह ही यहां पर भी आपको खुद को रजिस्‍टर करना होगा और आप टूटर्स की लिस्‍ट में शामिल हो जाएंगे।

यहां 500 रुपए से लेकर 2000 रुपए प्रति घंटे आप कमाई कर सकते हैं। कोई स्‍टूडेंट आपको पिक करे, इसके लिए अपनी प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बनाने पर जरूर जोर दें। साथ ही ट्रायल देने के लिए भी तैयार रहें।

इन चीजों का जरूर रखें ध्‍यान 
ऑनलाइन हिंदी सिखाने के लिए खुद को मौजूदा ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म  पर रजिस्‍टर कर लें। जितने ज्‍यादा प्लेटफॉर्म पर आप मौजूद रहेंगे, उतने ही ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स आपको मिलेंगे।

किसी भी प्लेटफॉर्म से जुड़ने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। एफएक्‍यू जरूर पढ़ लें। इससे आपकी शंकाएं दूर होंगी और आप साइट के नेचर को समझ पाएंगे।

ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म  पर खुद को रजिस्‍टर करने से पहले हिंदी सिखाने के लिए अपना लर्निंग प्‍लान तैयार कर लें। जितना यूनीक आपका लेसन प्‍लान होगा, उतने ही ज्‍यादा चांस आपके स्‍टूडेंट्स मिलने के होंगे।

जानें, अच्छा संभोग कितनी देर का होना चाहिए?


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें