खिलौनों से खेलने के शौक से बना करोड़पति, पिछले साल कमाए 75 करोड़ रुपए

39
Six Year Old Millionaire Kid Ryan Signs Deal With Walmart

इंटरनेशनल डेस्क, वॉशिंगटन. यूट्यूब पर खिलौनों का रिव्यू कर पिछले साल करीब 75 करोड़ रुपए कमाने वाले 6 साल के एक बच्चे रायन ने रिटेल कंपनी वॉलमार्ट के साथ डील साइन की है। इसके तहत अब वॉलमार्ट अमेरिका में अपने 2500 स्टोर्स पर बच्चे के खुद के ब्रांड के खिलौने बेचेगा। कंपनी ने ब्रांड का नाम भी ‘रायन वर्ल्ड’ रखा है।

रायन यूट्यूब पर काफी लोकप्रिय है। उसके चैनल ‘रायन टॉय रिव्यू’ के 1.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। इसमें कई वीडियो को अरबों व्यूज मिल चुके हैं। पिछले साल बढ़ती लोकप्रियता की वजह से ही रायन को 8वें सबसे ज्यादा कमाने वाले यूट्यूबर का तमगा दिया गया था। हालांकि, रायन के माता पिता ने उसकी कम उम्र के चलते उसका आखिरी नाम (सरनेम) और राष्ट्रीयता छिपाकर रखी है। रायन का पहला यूट्यूब वीडियो मार्च 2015 में आया था। तब 3 साल के रायन को एक लेगो बॉक्स (मिट्टी के खिलौने) से खेलता दिखाया गया था।

अमेरिका में खिलौनों का बिजनेस बढ़ाने की होड़ :पिछले महीने ही वीडियो के जरिए बच्चों के खिलौने बेचने वाली वेबसाइट पॉकेट वॉच ने भी रायन के साथ एक डील की। यह वेबसाइट रायन के वीडियो का इस्तेमाल कर उसके खिलौने, कपड़े और घर के सामान से बच्चों तक पहुंच बनाने की कोशिश कर रही है। अमेरिका की सबसे बड़ी टॉय रिटेलर कंपनी टॉयज आर के दिवालिया होने के बाद अमेरिका में उसके करीब 885 स्टोर्स बंद हो चुके हैं। ऐसे में वॉलमार्ट और पॉकेट वॉच के बीच रायन के जरिए एक बार फिर खिलौनों के मार्केट में कब्जा करने की होड़ है।