यह भारत की पहली प्रीमियम हैचबैक इलेक्ट्रिक कार होगी।

0
54
aajtaklives news, news in hindi, hindi news, Tata Motots, Altroz EV, Geneva Motor Show, टाटा मोटर्स, एल्ट्रोज इलेक्ट्रिक व्हीकल, जेनेवा मोटर शो

Tata की इलेक्ट्रिक कार की डिटेल जारी, सिंगल चार्ज में चलेगी 300 किमी, देखें तस्वीरें

यह भारत की पहली प्रीमियम हैचबैक इलेक्ट्रिक कार होगी।

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स ने जेनेवा मोटर शो (Geneva Motor Show) में अपनी इलेक्ट्रिक कार Altroz EV पेश की। साथ ही इसकी डिटेल भी उपलब्ध करायी, जिसके मुताबिक यह भारत की पहली प्रीमियम हैचबैक इलेक्ट्रिक कार होने का दम रखती है। इसे अलगे यानी साल 2020 में लॉन्च किया जाएगा।

टाटा 25 देशों में बेचेगी इलेक्ट्रिक कार

टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बिजनेस के प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा के मुताबिक कंपनी देश में 20 से 25 जगहों पर इलेक्ट्रिक वाहन बेचने की योजना बना रही है।टाटा अभी भारत में टिगोर इलेक्ट्रिक कार बेचती है। ज्यादातर कारें सरकारी स्वामित्व वाले EESL के ऑर्डर पर सप्लाई की जाती हैं। शैलेश ने संकेत दिए कि अल्ट्रोज के आने से पहले कंपनी कुछ और इलेक्ट्रिक वाहनों की घोषणा कर सकती है। टाटा मोटर्स सरकारी विभागों के लिए इलेक्ट्रिक बस और छोटे कमर्शियल वाहन बनाने पर भी फोकस करेगी।

यह भी पढ़ें :- महिला के साथ रेप कर शख्स ने लगाई उसे आग, लेकिन…

एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी बैटरी

Altroz इलेक्ट्रिक व्हीकल को रेग्युलर Altroz कार के साथ ALFA (Agile Light Flexible Advanced) प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। टाटा ने कार की टेक्निकल स्पेसिफिकेशन के बार में खुलासा किया है, जिसमें कार में परमानेंट मैग्नेटिक एसी मोटर होने का दावा किया गया है, जो कि सिंगल स्पीड गियरबॉक्स के साथ आएगी। इस कार की बैटरी एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी।

बैटरी परफॉर्मेंस को किया जाएगी दुरुस्त 

टाटा मोटर्स के मुताबिक कार की लॉचिंग के वक्त तक बैटरी परफॉर्मेंस को और दुरुस्त किया जा सकता है। यह कार सिंगल चार्ज में करीब 250 से 300 किमीं तक चलाई जी सकेगी। इलेक्ट्रिक व्हीकल की राह में अभी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एक बड़ी बाधा है। लेकिन साल 2020 तक इसे ठीक किया जा सकता है।

इंटीरियर होगा स्पेसियस 

यह एक सात सीटर कार होगी, जिसकी लंबाई 3999mm, चौड़ाई 1754mm और ऊंचाई 1505mm होगी। साथ ही व्हील बेस 2501mm का होगा। कंपनी की ओर से कार में काफी स्पेस होने का दावा किया गया है।

मारुति सुजुकी और Hyundai को मिलेगी टक्कर 

कार के इंटीरियर को ऐसा डिजाइन दिया गया है, जो सात सीटर होने के बाद भी आरामदायक होगा। इस कार की लॉन्चिंग से Maruti Suzuki WagonR EV, Hyundai kona EV को झटका लग सकता है, जब ये लॉन्च होंगी।

यह भी पढ़ें :- 11 साल की बच्ची को बेहोश कर किया था रेप, जब…

यह भी पढ़ें :- 7 टुकड़े कर अलग-अलग जगह पर ले जाकर जलाया

यह भी पढ़ें :- मृतका ने डेढ़ साल की उम्र में गोद लिया, सारी प्रॉपर्टी…


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें