महिलाएं किचन में ध्यान नहीं रखेंगी 4 बातें तो शुरू हो सकता है पूरे घर का दुर्भाग्य

169
vastu tips for kitchen in hindi

रिलिजन डेस्क।फेंगशुई के अनुसार घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनाए रखने में किचन की भी खास भूमिका होती है। किचन में की गई छोटी गलती की वजह से पूरे घर का दुर्भाग्य शुरू हो सकता है। इसीलिए महिलाओं किचन के दोष दूर करने के उपाय करना चाहिए। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार फेंगशुई में किचन के दोष दूर करने के उपाय बताए गए हैं। ध्यान रखें रात में जूठे बर्तन किचन में नहीं रखना चाहिए। सोने से पहले बर्तन साफ कर लेना चाहिए। अगर इस बात का ध्यान नहीं रखा जाता है तो घर में गरीबी बढ़ सकती है। जानिए ऐसे ही कुछ और उपाय…

किचन के आसपास बाथरूम हो तो

अगर रसोई घर के ठीक सामने या एकदम पास बाथरूम या सीढ़ियां होती हैं तो घर में परेशानियां बनी रहती हैं। किचन के इस दोष की वजह से पैसों की कमी कभी दूर नहीं हो पाती है। ऐसी स्थिति में किचन की छत पर क्रिस्टल पिरामिड लगाना चाहिए।

किचन की सही दिशा

फेंगशुई के मुताबिक किचन की सही दिशा आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा मानी गई है। इस दिशा में बना किचन लाभकारी होता है। अगर आपकी रसोई इस दिशा में नहीं है तो मिट्टी के खाली बर्तन में एक छोटी सी क्रिस्टल बॉल डालकर रखें। इससे दिशा के दोष दूर हो सकते हैं।

किचन की ऊर्जा को बाहर न जाने दें

किचन में गैस या ओवन दरवाजे के पास नहीं रखना चाहिए। अगर ये चीजें दरवाजे के पास रखी होती है तो किचन की सारी ऊर्जा बाहर निकल जाती है। इसे रोकने के लिए रसोई के गेट की चौखट पर एक क्रिस्टल बॉल टांग दें।

रसोई घर की साफ-सफाई बहुत जरूरी है

ध्यान रखें कभी भी रसोई में गंदे बर्तन, बेकार डिब्बे, फालतू सामान नहीं रखना चाहिए। इनकी वजह से नेगेटिव एनर्जी फैलती है। रसोई घर को हमेशा व्यवस्थित रखें और इसकी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।