बालों की ऐसे करेंगे केयर तो दिखेंगे सबसे अलग

0
100
fashion-beauty

मौसम चाहे कोई भी हो, बालों को हमेशा देखभाल की ज़रूरत होती है। गर्मियों में बालों को पसीने और धूल-मिट्टी से कैसे बचाएं, जानें सखी से।

नया हेयरकट अपनाएं

गर्मियों में नियमित हेयरकट लेते रहें। इस मौसम बालों को ज़रा भी लंबा न होने दें क्योंकि छोटे बालों की आसानी से देखभाल की जा सकती है। इन्हें वॉश करना भी बेहद आसान हो जाता है। ज्य़ादातर पुरुष बालों में थोड़ी-थोड़ी देर में पानी लगाते रहते हैं ताकि वे सेट हो सकें। पानी की जगह जेल या हेयरस्पे्र का इस्तेमाल करें। धूप से बचाव के लिए कैप पहनें। लंबे बाल रखने का मन हो तो उन्हें रोज़ाना वॉश करें और पूरी तरह से बाल सूख जाने पर ही घर से निकलें। एक्सपर्ट के अनुसार, गर्दन की ओर बाल अनइवन दिखें तो समझें कि हेयरकट लेने का समय आ गया है।
Advertisement





स्टाइलिंग करें ज़रा संभलकर

रोज़ाना तरह-तरह की स्टाइलिंग के कारण बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं। कारण है स्टाइलिंग उपकरणों का ज्य़ादा इस्तेमाल करना। हो सके तो गर्मियों में ब्लो ड्रायर और फ्लैट टूल का इस्तेमाल न करें। गर्मियों में पसीने के कारण अकसर हमारे बाल गीले रहते हैं। ऐसे में इन उपकरणों का इस्तेमाल करने से बाल अच्छी तरह सेट नहीं हो पाते। इन्हें सही तरह से सेट करना चाहते हैं तो रोज़ाना माइल्ड शैंपू से धोएं। इसके बाद बालों की कंडिशनिंग भी ज़रूर करें। बाद में हेयर सीरम का इस्तेमाल करें। मेंस स्टाइलिंग एक्सपर्ट निक्की बताते हैं कि शैंपू को हमेशा पानी में घोलकर इस्तेमाल करें। कभी शैंपू को डायरेक्ट बालों में अप्लाई करने की गलती न करें।

स्विमिंग करें पर ध्यान से

बारिश में भीगने के बाद या स्विमिंग करने के दौरान बालों को बेहद नुकसान पहुंचता है। पूल में क्लोरीनयुक्त पानी से भी बाल अधिक रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं। इसलिए इस मौसम में अगर पूल पार्टी या स्विमिंग करने का मन हो तो बालों को अच्छी तरह कवर करके ही तैराकी का मज़ा लें। ऐसा करने से बालों में नमी बरकरार रहेगी। मानसून सीज़न में बालों को हमेशा भीगने से बचाएं और भीग जाएं तो अच्छी तरह सुखाएं।
Advertisement





ऑयलिंग है ज़रूरी
अगर बालों को स्वस्थ व आकर्षक बनाना चाहते हैं तो इनकी ऑयलिंग भी ज़रूरी है। एक्सपर्ट दीपा शर्मा बताती हैं कि इसके लिए तेल को सिर धोने से पहले लगाएं न कि बाद में। बाद में तेल लगाने से धूल-मिट्टी के कण बालों में चिपक जाते हैं। इसलिए अच्छा तरीका है- आधे घंटे पहले बालों में ऑयलिंग करते हुए धीरे-धीरे हेड मसाज करें। सप्ताह में दो से तीन दिन तेल मालिश करें, इससे बालों को पोषण मिलता है।