अपनी शादी में भूलकर भी ना करे देरी, वरना सामने आ जाएगी ये दिक्कतें

0
174
wedding

दोस्तों ऐसा कहा जाता हैं कि जिंदगी के जो भी फैसले लेना होते हैं उन्हें जितना समय रहते ले लो उतना ही अच्छा रहता हैं. देर से लिए गए फैसलों की वजह से कई बार हमें पछताना पड़ता हैं. उदहारण के लिए शादी को ही ले लीजिए. शादी किसी भी व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्त्वपूर्ण पढ़ाव होता हैं. ये जिंदगी का ऐसा मोड़ होता हैं जिसके बाद आपकी लाइफ पूरी तरह से बदल जाती हैं. इसलिए इसे हम जिंदगी के सबसे अहम फैसलों में से एक भी मान सकते हैं. अक्सर देखा जाता हैं कि कई लोग शादी करने का फैसला लेने में काफी वक़्त लगा देते हैं. वे सोचते हैं कि अभी शादी के झंझट में कौन पढ़े. पहले कुछ ऐश कर लो इसके बाद देखेंगे
couple after marriage
लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप सही समय रहते शादी नहीं करते हैं और इसमें देरी कर देते हैं तो बाद में आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं. वहीँ यदि सही उम्र में शादी कर लेते हैं तो जिंदगी बहुत आसान बन जाती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे देर से या उम्र निकल जाने के बाद शादी करने से ना सिर्फ पुरुष परेशानियों का सामना करते हैं बल्कि महिलाओं को भी खासी दिक्कतें होती हैं.
Advertisement





देर से शादी करने में आती हैं ये दिक्कतें
couple after marriage
1. यदि कोई लड़की 30 वर्ष की आयु के बाद शादी का फैसला लेती हैं तो उसे प्रेगनेंसी में दिकतें आ सकती हैं. साथ ही अधिक उम्र में माँ बनने पर बच्चों के साथ अंडरस्टैंडिंग अच्छी नहीं होती हैं. इस उम्र तक आते आते आप काफी चिडचिडे हो जाते हो और बच्चों के साथ वाली लाइफ झेल नहीं पाते हो.
2. देर से शादी करने पर दोनों पार्टनर के बीच अच्छा ताल-मेल नहीं बैठ पाता हैं. 30 की उम्र तक आने पर आप अपने हिसाब से रहने के आदि हो जाते हो. ऐसे में जब कोई दूसरा आपकी लाइफ में आकर बदलाव करता हैं तो वो आपको पसंद नहीं आता हैं और लड़ाई झगड़ा अधिक होता हैं. अधिक उम्र में शादी करने पर दोनों ही पक्षों में घमंड ज्यादा होता हैं और वो अपनी बात को मनवाने में अड़ जाते हैं. जबकि इसके विपरीत कम उम्र में शादी कर लेने से कपल्स की बॉन्डिंग अच्छी रहती है.
marriage
3. शादी के बाद बनने वाले शारीरिक संबंध किसी भी कपल्स के रिश्तों की जान होते हैं. लेकिन देर से शादी करने के बाद संबंध बनाने में भी दिक्कतें आती हैं. इस उम्र तक आते आते शारीरिक कमजोरी आ जाती हैं जिससे आप अपनी लव लाइफ एन्जॉय नहीं कर पाते हो.
Advertisement





4. देर से शादी करने के बाद फैमिली में एडजस्ट होने में भी कई दिक्कतें आती हैं. इस उम्र तक आते आते आप किसी भी बदलाव के लिए तैयार नहीं हो पाते हो. जबकि कम उम्र में इंसान हर तरह के बदलाव के अनुसार खुद को जल्दी ढाल लेता हैं. अधिक उम्र में व्यक्ति लाइफ में बदलाव लाने के लिए आसानी से राज़ी नहीं होता हैं.

5.अधिक उम्र में शादी करने का सबसे बड़ा नुकसान यह हैं कि आपकी मनपसंद पार्टनर मिलने में कई दिक्कतें आती हैं. इस उम्र में आपके पास ज्यादा आप्शन नहीं होते हैं और शादी के प्रेशर के चलते आप समझौता कर लेते हैं. वहीँ कम उम्र में आपके पास कई ऑप्शन होते हैं.