यहां बेटियों को रेप से बचाने के लिए मां अपनाती है ऐसी प्रथा, जानकर कांप जाएंगे

592
aajtaklives news, news in hindi, hindi news,khabre zara hatke,Ghosts & Accidents,horrific story, aajtaklives news , 18plus news

वैसे तो आपने कई सारी प्रथाओं व रिवाजों के बारे में सुना होगा जिसे देखकर या फिर सुनकर आपको हैरानी भी होगी वहीं ये भी बता दें की आज के समय में हमारा देश काफी बदल गया है सबकुछ आधुनिक हो चुका है लेकिन कुछ प्रथाएं ऐसी भी है जो आज के जमाने में देखकर विश्वास नहीं होता है कि आज भी ऐसी प्रथाएं प्रचलन में हैं।

जी हां आपको बता दें की आज हम आपको कुछ ऐसी ही प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आपको यकीन तक नहीं होगा। कुछ ऐसी ही अजीबों गरीब प्रथाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सुनकर हंसी तो आएगी ही इसके साथ ही साथ आपको हैरानी भी होगी क्योंकि ये प्रथा बेहद ही दर्दनाक है। जी हां इतना ही नहीं बल्कि ये भी बताते चलें की ये प्रथा सदियों से चली आ रही है।

ये प्रथा जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं वो भारत की नहीं बल्कि साउथ अफ्रिका के कैमरून और नाइजीरिया में है। जी हां आपको बता दें कि इस प्रथा का सदियों से पालन किया जा रहा है। ऐसी प्रथाएं जिसे सुनकर भी रूह कांप जाए।

जी हां इस प्रथा की वजह से यहां की लड़कियों को आयरनिंग प्रथा की इस दर्दनाक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। जी हां यहां अफ्रीकी समुदाय की लड़कियों को भी इस प्रथा का पालन करना पड़ता है क्योंकि इन सभी बातों को सुनकर आपके दिमाग में ये जरूर आ रहा होगा कि भला आखिर ऐसी कौन सी प्रथा है तो आइए जानते हैं इस प्रथा के बारे में

अफ्रीका के गिनियन गल्फ में स्थित कैमरून की आबादी करीब 15 मिलियन है और यहां तकरीबन 250 जनजातियां रहती हैं। वहीं ये भी बता दें की टोगो, बेनिन और इक्वाटोरिअल गुनिया से सटे इस देश को ‘मिनिएचर अफ्रीका’ भी कहा जाता है।

जहां पर अजीबों गरीब प्रथा का चलन है जो आजकल काफी समय से चर्चा में है जी हां ये भी बताते चलें की इस अनोखी प्रथा का नाम है ‘ब्रेस्ट आयरनिंग’, जिसमें किशोरावस्था के शुरू होते ही लड़कियों के ब्रेस्ट को गर्म लकड़ी के टुकड़ों से दागा जाता है, ताकि वे बढ़ न सकें और सपाट रहें। वहीं ये भी बता दें की कैमरून की लगभग 50 प्रतिशत लड़कियां इस प्रथा का शिकार हैं। इसके अलावा ये भी बता दें की अफ़्रीकी समुदाय की लड़कियों को भी इस प्रथा के दर्द से गुज़ारना पड़ रहा है। इस दर्दनाक प्रथा का चलन है जिसका पालन करने के बाद लड़कियों का रेप नहीं हो सकता और वो शादी से पहले गर्भवती नहीं होंगी।

aajtaklives news, news in hindi, hindi news,khabre zara hatke,Ghosts & Accidents,horrific story, aajtaklives news , 18plus news

‘ब्रेस्ट आयरनिंग’ प्रथा के कारण महिलाओं को मानसिक एवं शारीरिक कष्टों का सामना करना पड़ता है। इनके स्तनों में दर्द होता है। इतना ही नहीं आपको ये भी बता दें की डॉक्टरों का कहना है कि शरीर के संवदेनशील अंगों को इस तरह से दबाने से इन महिलाओं को कैंसर का खतरा हो सकता है। ये वो प्रक्रिया होती है जिसमें लड़कियों के घरवाले, ज्यादातर मां या और कोई औरत उनके विकसित होते स्तनों को सपाट बनाती हैं।

जानें, अच्छा संभोग कितनी देर का होना चाहिए?


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें