जख्म के रास्ते शरीर में घुसा एक कीड़ा, हाथ-पैर पड़ गया काला और शरीर ने काम करना बंद किया

67
man fighting for life after flesh eating bug entered in his body,,america,cooper university hospital,intensive care unit

न्यूजर्सी.अमेरिका में नदी में केकड़े पकड़ने गए एक मछुआरे एक कीड़े का ऐसा शिकार हो गया कि मौत के मुंह पर खड़ा है। ये कीड़ा मछुआरे के पैरों में मौजूद छोटे से घाव से शरीर में घुसा। इसके चलते उसके पूरे हाथ-पैर काले पड़ गए हैं। डॉक्टर्स को जब पता चला कि कीड़े के चलते इंफेक्शन उनके पूरे ब्लड में फैल गया है, तब से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। डॉक्टर्स अब उनके हाथ-पैर काटने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि, इसके बाद भी इस बात की गारंटी नहीं है कि वो ज्यादा दिन जिंदा रह सकेंगे या नहीं।

इंफेक्शन के चलते जल गए हाथ पैर

– 60 साल के एंजल पेरेज के साथ ये हादसा पिछले महीने हुआ, जब वो मॉरिस नदी में फिशिंग के लिए गए थे। इसी दौरान उनके एड़ी में मौजूद छोटे से घाव से कीड़ा उनके शरीर के अंदर दाखिल हुआ।
– उन्हें अगले दिन इस बात का अहसास तब हुआ, जब उनके हाथों का रंग बदलने लगा और ये बिल्कुल सूज गए। स्किन को देखकर ऐसा लग रहा था कि जैसे ये जल गई हो।
– एंजल की 28 साल की बेटी डेलिना पेरेज ने बताया कि ये सब कुछ बहुत तेज हुआ। इसे देखकर ये भरोसा करना भी मुश्किल है कि इसकी वजह एक कीड़ा है।
– उसने बताया कि पहले दिन इसने उनके एक पैर को अपने कब्जे में लिया। फिर देखते ही देखते दूसरा पैर और दोनों हाथ कीड़े से हुए इंफेक्शन की चपेट में आ गए।
– डेलिना के मुताबिक, कीड़े ने अब उनके पूरे शरीर पर अपना कब्जा कर लिया। ये किसी चमत्कार से कम नहीं है कि इस हालत के बाद भी उन्हें इतना टाइम मिल गया।

पूरे ब्लड में फैला इंफेक्शन
– टेस्ट में पता चला है कि एंजल की ये हालत विब्रियो बैक्टीरिया के चलते हुई है। जिस जगह पर नदी और समुद्र का पानी मिलता है, वहां गर्म पानी में ये कीड़े पाए जाते हैं।
– डॉक्टर्स का कहना है कि ये कीड़े एंजल के लिए और भी ज्यादा खतरनाक हैं, क्योंकि पार्किंसन बीमारी होने के चलते उनका इम्यून सिस्टम पहले से ही बहुत कमजोर है।
– कूपर यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के डॉक्टरों को जब इस बात का पता चला कि कीड़े के चलते इंफेक्शन उसके पूरे ब्लड में फैल गया, तो डॉक्टर्स ने पिछले दो दिन से उन्हें वेन्टिलेटर पर रखा है।
– फैमिली का कहना है डॉक्टर्स अब उनके दोनों हाथ-पैर काटने की सलाह दे रहा हैं लेकिन इस बात की गारंटी नहीं दे रहे कि वो ज्यादा दिन जिंदा रह पाएंगे।
– एंजल हॉस्पिटल की इंटेसिल केयर यूनिट में हैं और उनका डायलिसिस किया जा रहा है क्योंकि उनकी दोनों किडनियों ने काम करना बंद कर दिया है।

हाथ-पैर नहीं कटवाना चाहते एंजल
– एंजल की बेटी डेलिना ने बताया कि हर कोई हमारे पास आकर यही कह रहा है कि अगर उनके हाथ-पैर नहीं काटे गए तो इंफेक्शन लगातार फैलने से उनका हार्ट फेल हो सकता है।
– उसने कहा कि वो हाथ-पैर कटवाने को राजी नहीं है। चाहे जितने दिन भी जिंदा रहें, वो अपनी लाइफ जीना चाहते हैं। वो बहुत ज्यादा दर्द में है वो ऐसे वक्त में किसी को छोड़ना नहीं चाहते हैं।