खर्च से ज्यादा कमाई से परेशान हैं अफसर, लोगों से कहा- अब मत भरो टैक्स

32
french locals to stop paying tax in this tiny village,,spain,french

पेरिस. फ्रांस के एक गांव में अजीबोगरीब मामला सामने आया है। ये गांव इतना अमीर हो गया है कि यहां लोगों को टैक्स भरने से ही मना कर दिया गया। इस गांव में सिर्फ 586 लोग रहते हैं। पर यहां सिर्फ पार्किंग से ही सालभर में साढ़े 6 करोड़ की कमाई हो जाती है। लिहाजा, गांव के लोगों को टैक्स भरने की जरूरत ही नहीं है।

नहीं देना पड़ेगा 3 करोड़ टैक्स
– ला परथूस नाम के इस गांव में लोकल काउंसिल ने काउंसिल और प्रॉपर्टी टैक्स बंद करने की अपील की है क्योंकि गांव के पास खर्च से काफी ज्यादा राशि इकट्ठा हो चुकी है।
– इसके चलते काउंसिल ने लोगों को हर साल भरा जाने वाला 3 करोड़ का टैक्स देने से मना कर दिया है। ऑडिट ऑफिस की हेड एंद्रे पेज्जिआर्दी ने कहा कि हमने लोकल ट्रैक्स को घटाकर जीरो कर दिया है।
– हालांकि, इस फैसले को लेकर लोकल अथॉरिटी का अपना अलग ही तर्क है। वो इस फैसले के खिलाफ हैं और उनका कहना है कि इससे विकास के काम पर असर पड़ता है।

बॉर्डर पर होने का फायदा
– ये गांव फ्रांस और स्पेन की सीमा पर मौजूद है। फ्रांस की तुलना में स्पेन में सामान काफी सस्ता है। ऐसे में फ्रांस के लोग बॉर्डर पर लोकल अथॉरिटी की पार्किंग में अपनी गाड़ियां खड़ी कर देते हैं और खरीदारी करने के लिए बॉर्डर पार चले जाते हैं।
– यही वजह है कि यहां पार्किंग से सबसे ज्यादा कमाई होती है। डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस से जो लोगो रेगुलर तौर पर स्पेन में शॉपिंग केलिए जाते हैं, वो सालभर में पार्किंग के किराए के तौर पर ही 1 लाख रुपए खर्च कर देते हैं।
– हालांकि, पार्किंग में इतने पैसे खर्च करने के बाद भी लोग स्पेन में शॉपिंग करना पसंद करते हैं क्योंकि पार्किंग के किराए से ज्यादा शॉपिंग में उनकी बचत हो जाती है। दअसल, स्पेन में शराब, तंबाकू और परफ्यूम जैसे कई सामान टैक्स कम होने के चलते बहुत सस्ते हैं।