Vivo Nex First Impressions: जाने इसमें क्या-कुछ है खास

1
68
vivo nex first impressions

नई दिल्ली
Vivo को स्मार्टफोन्स में नए इनोवेटिव फीचर्स देने के लिए जाना जाता है। कंपनी ने पहले सबसे पतले स्मार्टफोन्स, फिर 24 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे वाला पहला फोन और हाल ही में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर टेक्नॉलजी वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च किए। चीनी कंपनी वीवो ने लगभग बेज़ल-लेस डिस्प्ले वाला Vivo Nex बुधवार को भारत में लॉन्च कर दिया। जहां आजकल अधिकतर बड़े ब्रैंड्स अपने स्मार्टफोन्स में फुल स्क्रीन के लिए नॉच डिस्प्ले दे रहे हैं, वहीं वीवो नेक्स में कोई नॉच नहीं है।

वीवो ने पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ एमडब्ल्यूसी 2018 में अपना कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन ऐपेक्स लॉन्च किया था। लेकिन नेक्स सीरीज़ के साथ कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट को वास्तविकता में बदल दिया। वीवो नेक्स स्मार्टफोन में पॉप-अप सेल्फी कैमरा है और इसे भारत में 44,990 रुपये की कीमत में पेश किया गया है। फोन की बिक्री 21 जुलाई से शुरू होगी और यह ऐमज़ॉन इंडिया व वीवो के ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर में मिलेगा। हमने लॉन्च इवेंट में वीवो नेक्स के साथ थोड़ा समय बिताया और जांचा-परखा कि पहली बार इस्तेमाल करने पर यह फोन कैसा लगता है। आइये जानते हैं वीवो के इस अनोखे फ्रंट कैमरे वाले फोन में क्या है खासियत।

डिज़ाइन और बनावट
वीवो नेक्स का फुलव्यू डिस्प्ले काफी आकर्षित करता है और पहली नज़र में देखने पर यह आपका दिल जीत लेगा। फोन में रियर पर दांयीं तरफ दो रियर कैमरे हैं और इसके नीचे एक एलईडी फ्लैश है। रियर काफी ग्लॉसी है और इस पर बीच में NEX ब्रैंडिंग दी गई है। खास बात है कि फोन में आपको कहीं भी वीवो की कोई ब्रैंडिंग नहीं दिखेगी।

अल्ट्रा फुलव्यू डिस्प्ले
बात करें तो डिस्प्ले की तो वीवो ने फोन में एक करीब बेज़ल डिस्प्ले दी है जिसके लगभग न के बराबर किनारे हैं। फोन में कोई नॉच नहीं मिलती और कंपनी का कहना है कि प्रॉक्सिमिटी और एम्बियंट लाइट सेंसर्स को डिवाइस के अंदर फिट किया गया है ताकि एक ट्रू फुलव्यू डिस्प्ले वाला फोन बनाया जा सके। हैंडसेट में 6.59 इंच फुलएचडी+ सुपर एमोलेड स्क्रीन है जिसका रेज़ॉलूशन 2316×1080 पिक्सल है और स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 19.3:9 है। Vivo NEX S दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें 91.24 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो है और इसका श्रेय फोन के बेहद पतले बेज़ल को जाता है।

हमने इवेंट में फोन को इस्तेमाल किया और हमें डिस्प्ले ने काफी आकर्षित किया। इसके चमकदार और पंची कलर्स अच्छे लगते हैं और मूवी, विडियो व गेम खेलने के लिए यह शानदार है। वीवो ने एक और नई टेक्नॉलजी स्क्रीन साउंडकास्टिंग का इस्तेमाल किया है जिसे लेकर वीवो का कहना है कि स्क्रीन ही स्पीकर में बदल जाती है।

पॉप-अप सेल्फी कैमरा
vivo nex first impressions
अब बात वीवो नेक्स के सबसे चर्चित और अहम फीचर की यानी पॉप-अप फ्रंट कैमरे की। फोन के फ्रंट कैमरे को हैंडसेट के ऊपरी किनारे में छिपाया गया है। यनी जब आप कैमरा ऐप खोलेंगे और फ्रंट कैमरे पर स्विच करेंगे तो यह अपने आप बाहर निकल आता है और ऐप बंद करने या रियर कैमरे पर स्विच करने के दौरान यह वापस अंदर चला जाता है। हमने इवेंट में फोन के फ्रंट कैमरे से सेल्फी ली और अच्छी बात रही कि यह काफी तेजी से काम करता है। कंपनी का दावा है कि फ्रंट कैमरा 50,000 से भी ज्यादा बार अंदर व बाहर चला जाता है।

बात करें रियर कैमरे की तो वीवो नेक्स एस में 12 मेगापिक्सल सोनी आईएमएक्स363 प्राइमरी कैमरा सेंसर और 5 मेगापिक्सल सेकंडरी सेंसर वाला ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है। रियर कैमरा भी अच्छी क्वालिटी की तस्वीरें कैद करता है। हालांकि, हम विस्तृत रिव्यू के बाद ही अपना आखिरी फैसला देंगे।

कैमरा एआई सीन रिकग्निशन, एआई एचडीआर और एआई पोर्ट्रेट फ्रेमिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। एआई पोर्ट्रेट फ्रेमिंग के साथ एआई की मदद से सब्जेक्ट को बेहतर तरीके से कैद करना संभव होगा। वीवो नेक्स 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज वेरियंट में मिलेगा। फोन में कनेक्टिविटी के लिए 4जी एलटीई, ड्यूल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, यूएसबी 2.0 पोर्ट और ओटीजी सपॉर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हैंडसेट को पावर देने के लिए 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। वीवो नेक्स का डाइमेंशन 162x77x7.98 मिलीमीटर है। फोन में लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर और 8 जीबी रैम मिलेगी। वीवो नेक्स एक ड्यूल सिम स्मार्टफोन है जो ऐंड्रॉयड 8.1 ओरियो आधारित फनटच ओएस 4.0 पर चलता है।

हमारा विचार
वीवो नेक्स निश्चित तौर पर वीवो का एक बेहद शानदार हैंडसेट है जो बेज़ल-लेस डिस्प्ले से लैस है। वीवो ने अपने नए हैंडसेट में हाई-ऐंड स्पेसिफिकेशंस और नए फीचर्स के साथ स्मार्टफोन इंडस्ट्री में कुछ विशेष देने की कोशिश की है। पॉप-अप कैमरा लुभाता है लेकिन इसके बारे में सही चीजें तभी पता चलेंगी जब इसे आम इस्तेमाल में लाया जाएगा। वीवो नेक्स 44,990 रुपये की आक्रामक कीमत में फ्लैगशिप हैंडसेट है और जितना समय हमने इसके साथ गुजारा हमें यह पसंद आया। वीवो नेक्स के विस्तृत रिव्यू के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here