पुराने फोन के बदले आज से मिलेगा Jio का नया हैंडसेट, देने होंगे 501 रु

123
jio Monsoon Hungama offer

नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की कंपनी Jio शुक्रवार से Monsoon Hungama offer शुरू करने जा रही है। इसके तहत Jio के ग्राहक अपने किसी भी पुराने मोबाइल हैंडसेट के बदले 501 रुपए देकर नया हैंडसेट ले सकेंगे। पुराना हैंडसेट किसी भी कंपनी का हो सकता है। RIL की एनुअल जनरल मीटिंग में बताया गया था कि यह स्‍कीम 21 जुलाई से शुरू होगी, लेकिन इस स्‍कीम  को एक दिन पहले ही शुरू किया जा रहा है।

2003 में भी इसी दाम पर लाई थी स्‍कीम

रिलायंस ने जब पहली बार मोबाइल फोन सेवा शुरू की थी तो भी 501 रुपए में हैंडसेट देने की शुरुआत की थी। कंपनी ने यह काम 2003 में भी किया था। उस कंंपनी का नाम रिलायंस इन्फोकॉम था, जाे बाद में रिलायंस कम्‍युनिकेशन हो गई थी।

तेजी से बढ़े थे ग्राहक

2003 में 501 रुपए में हैंडसेट देने के बाद में कंपनी की बाजार में हिस्‍सेदारी तेजी से बढ़ी थी। बाद में 2005 में यह कंपनी अनिल अंबानी के पास आ गई थी।

JioPhone को 10 करोड़ लोगों तक पहुंचाने की कोशिश

RIL की एनुअल जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी ने कहा था कि JioPhone का इस्‍तेमाल अभी 2.5 करोड़ ग्राहक कर रहे हैं, जिनकी संख्‍या 10 करोड़ तक पहुंचाने की है।

ये होंगे फीचर्स

– ड्युअल सिम कंपै‍टेबिलिटी
– 2.4 इंच QVGA डिस्‍प्ले
– Kai ऑपरेटिंग सिस्‍टम
– 512MB रैम
– 4GB इंटर्नल स्‍टोरेज, 128GB तक बढ़ाए जाने की सुविधा
– 2000 mAHबैटरी
– 2 मेगापिक्‍सल रीयर कैमरा और VGA फ्रंट फेसिंग कैमरा
– FM, ब्‍लूटूथ, GPS, Wi-Fi, NFC सपोर्ट
– फेसबुक, यूट्यूब, व्‍हाट्सऐप

पुराने Jio फोन से कैसे होगा अलग

रिलायंस के मौजूदा Jio फोन में वैसे तो सभी Jio ऐप जैसे जियो म्यूज़िक, जियो सिनेमा समेत नए Jio फोन में आने वाले सभी फीचर्स हैं लेकिन यह फेसबुक, यूट्यूब, व्‍हाट्सऐप को सपोर्ट नहीं करता। वहीं नए Jio फोन में फेसबुक, व्‍हाट्सऐप और यूट्यूब की सुविधा भी होगी। अभी तक ये सुविधाएं स्‍मार्टफोन्‍स में ही मिलती थीं लेकिन Jio फोन 2 से आप इन्‍हें एक फीचर फोन में एक्‍सेस कर सकेंगे। रिलायंस के मुताबिक नया मॉडल Jio फोन का हाई एंड मॉडल होगा। यह फुल कीपैड फोन होगा और हॉरिजेंटल स्‍क्रीन व्‍यूइंग एक्‍सपीरियंस देगा।

पुराने Jio फोन भी होंगे अपग्रेड

मुकेश अंबानी की बेटी और रिलायंस Jio की डायरेक्‍टर ईशा अंबानी ने घोषणा की कि पुराने Jio फोन्‍स को भी अपग्रेड किया जाएगा और इनमें भी यूट्यूब, फेसबुक और व्‍हाट्सऐप की सुविधा मिलने लगेगी। ये ऐप्‍स वॉइस कमांड से काम करेंगे यानी आप बोलकर वीडियो प्‍ले कर सकेंगे। ये सारे फीचर सभी Jio फोन में 15 अगस्‍त से मिलने लगेंगे।

कैसे मिलेगा यह फोन 
अगर आप इस फोन को लेने के इच्‍छुक हैं तो सबसे पहले आपको जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकार खुद को रजिस्‍टर करना होगा। इसके तहत आपको अपना नाम पता फोन नंबर समेत अन्‍य जानकारियां देनी होगी। इसके बाद कंपनी मेल या मैसेज के जरिए आपके रजिस्‍ट्रेशन को कन्‍फर्म करेगी। बुकिंग के बारे में अन्‍य जरूरी जानकारियां भी मेल या मैसेज के जरिए भेजी जाएगी।