रेप के बदले रेपिस्ट की बहन से रेप किया गया, वो भी परिवार की मर्जी से!

0
703
Pakistan, Rape, Revenge Rape, Toba Tek Singh, Pirmahal, पाकिस्तान, रेप, रिवेंज रेप, बलात्कार, बदला, टोबा टेक सिंह

एक आदमी ने एक औरत का बलात्कार किया. बात खुली. रेपिस्ट के परिवारवालों ने माफी मांगी. रेप विक्टिम के परिवार ने माफ करने की शर्त रखी. रेपिस्ट के परिवार ने शर्त मान ली. शर्त के मुताबिक, रेप विक्टिम के भाई ने रेपिस्ट की बहन का रेप किया. दोनों परिवारों की रजामंदी से ‘इंसाफ’ हो गया.

20 मार्च को पहला बलात्कार हुआ. दूसरी शर्मिंदगी 21 मार्च को घटी. पाकिस्तान के पंजाब में एक टोबा टेक सिंह नाम का जिला है. मंटो को पढ़ने वालों ने इसका जिक्र पढ़ा होगा. यहीं पर हुआ ये. परिवार के 12 लोगों ने मिल-बैठकर तय कर लिया. कि एक बलात्कारी को सजा देने के लिए उसकी बहन के साथ बलात्कार किया जाए.

पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है
जुलाई 2017 में भी ऐसा ही हुआ था. मुल्तान की बात थी तब. 16 साल के एक लड़के ने 13 बरस की एक लड़की के साथ बलात्कार किया. लड़की उसके पड़ोस में रहती थी. मामला पंचायत में पहुंचा. पंचायत ने ‘न्याय’ किया. उस लड़की के भाई ने उस लड़के की बहन का रेप किया. दूसरी लड़की 17 बरस की थी. बाद में दोनों परिवारों ने एक-दूसरे के खिलाफ रेप की शिकायत दर्ज करवा दी. तब जाकर ये मामला खुला. शायद इसी वजह से पीरमहल की इस हालिया घटना में दोनों परिवारों ने स्टैम्प पेपर पर करार करवाने की सोची.

जनवरी 2014 में भी ऐसा ही हुआ था. एक आदमी का अपने ही गांव की एक औरत के साथ अफेयर था. जब बात खुली, तो दोनों परिवारों के बीच गर्मागर्मी हुई. मामला पंचायत के पास पहुंचा. पंचायत ने फैसला सुनाया. उस आदमी की एक बहन थी. 45 बरस की. विधवा. पंचायत ने कहा, बदला उससे लिया जाए. पंचायत के फरमान पर उसका गैंगरेप किया गया. तीन लोगों ने बारी-बारी से कई बार उसका बलात्कार किया.

औरतों को इस हाल में लाने वाले गांव-शहर खत्म क्यों नहीं हो जाते? उनको बर्बाद हो जाना चाहिए.