बिहार: मुजफ्फरपुर के चिल्ड्रन होम में लड़कियों का यौन शोषण, TISS की रिपोर्ट से खुलासा

0
125
aajtaklives news

पटना
टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज मुंबई (टीआईएसएस) की एक ऑडिट रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बिहार के मुजफ्फरपुर में स्थित चिल्ड्रन होम (बालगृह) में नाबालिग लड़कियां यौन शोषण का शिकार हो रही हैं। यह बालगृह टाउन पुलिस स्टेशन के साहू रोड में स्थित है।

टीआईएसएस ने अपनी रिपोर्ट में चिल्ड्रन होम की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बालगृह में कई लड़कियों का यौन शोषण किया गया है। इसके साथ ही कई लड़कियों का यहां टॉर्चर किए जाने की भी बात सामने आ रही है।
Advertisement





टीआईएसएस की रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए मुजफ्फरपुर की जिला बाल रक्षा इकाई (चाइल्ड प्रॉटेक्शन यूनिट ) ने चिल्ड्रन होम चलाने वाले एनजीओ सेवा संकल्प एवं विकास समिति के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इस मामले में आईपीसी (भारतीय दंड संहिता) की धारा 376 और 120 बी के अलावा पॉक्सो ऐक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।

एएनआई से बातचीत में मुजफ्फरपुर की एसएसपी हरप्रीत कौर ने कहा, ‘इस मामले में पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। एफआईआर में किसी के नाम का जिक्र नहीं किया गया है।’ इस बीच बालगृह की लड़कियों को मुजफ्फरपुर से पटना और मधुबनी के चिल्ड्रन होम में शिफ्ट किया गया है।