इस राजा की थी 8 बीवियां 2000 रखैलें, पैदा किये थे 1000 से ज्यादा बच्चे

141
aajtaklives news, hindi news,news in hindi,historic story

आपने दुनिया के एक से बढकर एक राजाओं और उनसे जुड़े रोचक किस्सों के बारे में सुना होगा जिनमें से निश्चित ही कुछ बेहद ही दिलचस्प रहे होंगी. लेकिन हम आपको जिस राजा के बारे में बताने जा रहे हैं उसके कारनामों के बारे में जानकर आप भी अपने दांतों तले उंगली दबा लेंगे

ये राजा थे मोरक्को के अलवैत वंश के इस्माइल इब्न शरीफ. मोरक्को मध्य पूर्व में स्थित एक इस्लामिक देश है जिसमें कई महान और चर्चित राजा हुए हैं. इस्माइल मोरक्को पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले शासक थे जिन्होंने 1672 से 1727 तक मोरक्को पर राज किया था.

इस्माइल को मोरक्को के इतिहास में एक महान योद्धा के तौर पर याद किया जाता है. इसके साथ ही इस्माइल को मोरक्को के इतिहास में सबसे ज्यादा खून बहाने वाले शासक के तौर पर भी गिना जाता है जिसने आपसे शासन के दौरान हजारों लोगों का खून बहाया था.

कहा जाता है इस्माइल ने मोरक्को के दुश्मनों से इस देश की जीतोड़ रक्षा की थी और मोरक्को को कई विदेशी आक्रमणों से बचाने के साथ ही राष्ट्र को एक स्थायी शासन प्रदान किया था जो कई दशकों तक चला था. इस्माइल के वंशजो ने मोरक्को पर सैकड़ो वर्ष तक शासन किया. यही अलवैत वंश आज भी मोरक्को पर शासन करता है.

इस्माइल इब्न शरीफ इसके अलावा जिस अन्य चीज के लिए प्रसिद्ध थे वह था उनका अजीबोगरीब शौक. इस्माइल को विश्व इतिहास में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले इंसान के तौर पर जाना जाता है. इस्माइल ने अपने पूरे जीवन में 867 बच्चे पैदा किया थे.

विकीपीडिया के अनुसार, घोषित तौर पर इस्माइल के बच्चों की संख्या 867 थी जिसमें 525 बेटे और 343 बेटियां थी. इस्माइल की 4 घोषित पत्नियाँ थीं जबकि 500 से ज्यादा रखैलें थीं. इस्माइल के 700वें बेटे का जन्म 1721 में हुआ था. इस्माइल को मोरक्कन इतिहास का सबसे चर्चित शासक भी माना जाता है.