PAK खुफिया एजेंसी का संदिग्ध जासूस गिरफ्तार, सेना में था पोर्टर

0
14
Suspected Pak Spy, Worked as Army Porter, Held, Arunachal Pradesh, aajtak lives news, hindi news

अरुणाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एस बी. के. सिंह ने बताया कि संदिग्ध सेना में किबिथु और दिचु सीमा चौकी पर पोर्टर का काम करता था. सेना के जवानों ने उसे 6 जनवरी को गिरफ्तार किया और एक दिन बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया.

अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के समीप अंजाव जिले में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के एक संदिग्ध जासूस को गिरफ्तार किया गया है. सेना के सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. सैन्य सूत्रों ने बताया कि आरोपी की पहचान निर्मल राय के रूप में हुई है. वह असम के तिनसुकिया जिले के सदिया का रहने वाला है.

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एस बी. के. सिंह ने बताया कि वह सेना में किबिथु और दिचु सीमा चौकी पर पोर्टर का काम करता था. ये दोनों सीमा चौकी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थित हैं. राज्य पुलिस प्रमुख ने बताया कि सेना के जवानों ने उसे 6 जनवरी को गिरफ्तार किया और एक दिन बाद उसे अरुणाचल प्रदेश पुलिस के हवाले कर दिया.

उन्होंने बताया, राय नेपाली समुदाय से है. किबिथु आने से पहले वह 2016 से 2018 तक दुबई में एक बर्गर की दुकान पर काम कर चुका है. सिंह ने बताया कि इस मामले में विस्तृत जानकारी उससे पूछताछ के बाद ही मिल सकेगी. समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा ने सेना के सूत्रों के हवाले से बताया कि राय के संदिग्ध व्यवहार के कारण पिछले एक महीने से उस पर नजर रखी जा रही थी.

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के दुबई स्थित हैंडलरों ने संदिग्ध जासूस को वहीं प्रशिक्षण दिया होगा और उसकी भर्ती की होगी. नाम नहीं बताने की शर्त पर उन्होंने बताया कि वह किबिथु स्थित सैन्य इकाई के लोकेशन और तैनाती, हथियारों और तोपों के बारे में संवेदनशील जानकारियां बताता था. साथ ही वह वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बुनियादी ढांचे के विकास के बारे में भी जरूरी सूचनाएं साझा करता था.

सैन्य अधिकारी ने बताया कि राय के पास से एक स्मार्ट फोन बरामद किया गया है. राय की गिरफ्तारी शासकीय गुप्त बात अधिनियम के प्रावधानों के तहत की गई है. उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धाराएं भी लगाई गई हैं.


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here