सामने आई इस महिला अधिकारी की कहानी, अब वायुसेना करेगी उसका सम्मान

45
आजतक लाइव हिंदी न्यूज़, Hindi News, Hindi Samachar, हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार, india, iaf, pulwama attack, air strike in pakistan, pakistan, terrorist attack, srbh, vdiyaily, squadron leader,Air Force, Indian, Pakistani, Pakistan Air Force, Punjab, Rajouri - देश न्यूज़,देश समाचार

जब पाकिस्तानी विमानों का पीछा कर रहे थे अभिनंदन, उस वक्त कंट्रोल रूम से एक महिला उन्हें कर रही थी गाइड

सामने आई इस महिला अधिकारी की कहानी, अब वायुसेना करेगी उसका सम्मान

नेशनल डेस्क. पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) में भारत की एयर स्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान ने भारतीय सीमा में घुसकर हमला करने की नाकाम कोशिश की थी। पाकिस्तानी विमानों के नुकसान पहुंचाने से पहले ही भारतीय लड़ाकू विमानों ने उन्हें खदेड़कर भगा दिया था। इस दौरान भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन की दिखाई बहादुरी के बारे में तो सब जानते हैं, लेकिन इस हमले के वक्त बहादुरी दिखाने वाले ऐसे कई और लोग भी थे, जिनके बारे में किसी को पता नहीं चला। इन्हीं में से एक भारतीय वायुसेना की महिला स्क्वॉड्रन लीडर भी थीं, जिन्होंने पाकिस्तान की कार्रवाई के वक्त अपने कौशल और सूझबूझ से काम लेते हुए उसे नाकाम कर दिया था। अब वायुसेना इस महिला अधिकारी का सम्मान करने की तैयारी कर रही है।

कौन है वो बहादुर महिला स्क्वॉड्रन लीडर
– पाकिस्तानी कार्रवाई के वक्त बहादुरी दिखाने वाली इस महिला अधिकारी का नाम सुरक्षा कारणों से सामने नहीं आ पाया है। बताया जा रहा है कि महिला स्क्वॉड्रन लीडर एयरफोर्स में फाइटर कंट्रोलर की भूमिका में हैं और फिलहाल पंजाब में स्थित वायुसेना के एक रडार कंट्रोल स्टेशन पर उनकी पोस्टिंग है।
– 27 फरवरी को पाकिस्तान ने करीब दो दर्जन F-16, JF-17s और मिराज 5 जैसे फाइटर जेट्स से भारतीय सीमा में घुसते हुए हमला किया गया था। उस वक्त रडार स्टेशन पर यही महिला कंट्रोलर तैनात थीं, जिन्होंने इस बेहद तनावभरे माहौल को शानदार तरीके से संभाला था।
– महिला कंट्रोलर ना केवल पूरी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही थीं, बल्कि भारतीय फाइटर पायलट्स को भी पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों की स्थिति के बारे में जानकारी दे रही थीं। जिसेक बाद एयरफोर्स अब अपनी इस बहादुर अधिकारी का सम्मान करने जा रही है। खबरों के मुताबिक, एयरफोर्स के विशिष्ट सेवा मेडल के लिए उनके नाम की सिफारिश की गई है।

एयरफोर्स को पहले से था पाकिस्तानी हमले का अंदेशा
– भारत की एयरस्ट्राइक के बाद एयरफोर्स को ऐसे इनपुट मिल गए थे कि पाकिस्तान हमले की तैयारी कर रहा है। इसके बाद जब पाकिस्तान एयरफोर्स ने अपने फाइटर जेट्स को लाइन ऑफ कंट्रोल की तरफ भेज दिया। इस दौरान PAF के 4 जेट्स ने रजौरी के कलाल इलाके से एलओसी क्रॉस की थी।
– इसी वक्त पर वक्त रडार पर तैनात महिला स्क्वॉड्रन लीडर ने कंट्रोल रूम से दो सुखोई और दो मिराज विमानों को अलर्ट कर दिया था। फिर जब उन्होंने पाकिस्तान की सीमा से और भी जेट्स को आते हुए देखा, तो उन्होंने श्रीनगर एयरबेस पर मौजूद 6 मिग विमानों को उड़ान भरने के लिए कह दिया।
– इस पूरे ऑपरेशन में भी इसी स्क्वॉड्रन लीडर का अहम रोल था। इसके बाद दोनों देशों के फाइटर जेट्स के बीच हुई डॉगफाइट में विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने मिग विमान से मिसाइल दागकर पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था।

यह भी पढ़ें :-सड़क पर फैल था खून, लोगों ने जब यह हादसा देखा…

यह भी पढ़ें :-इस मुस्लिम देश ने कहा- हमारे प्रिय दोस्त मोदी आपने बहुत…

यह भी पढ़ें :- 13 बच्चों की किडनैपिंग और उनमें से 10 का मर्डर कर चुकी थी तीनों


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें