वायुसेना ने बताई हथियारों की तुरंत जरूरत के पीछे की बड़ी वजह

61
national news, iaf, iaf asks fresh ammunition from government, india pakistan, pulwama attack, air strike by india,Indian Air Force, Pakistan, Air Strike, FATA, Economic Times, India, Khyber Pakhtunkhwa, Line of Control - देश न्यूज़,देश समाचार

भारतीय वायुसेना ने सरकार से कहा, ‘हमें तुरंत चाहिए आधुनिक लड़ाकू विमान, गोला-बारूद और हथियार’

वायुसेना ने बताई हथियारों की तुरंत जरूरत के पीछे की बड़ी वजह

नेशनल डेस्क. पाकिस्तान के साथ बढ़े तनाव और सीमा पर बिगड़े हालातों के बीच भारतीय वायुसेना ने सरकार से जल्द से जल्द आधुनिक हथियार, लड़ाकू विमान और मिसाइलें उपलब्ध कराने के लिए कहा है। दरअसल भारत की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने F-16 विमानों के साथ भारतीय सीमा में घुसकर हमले की कोशिश की थी। तब भारतीय वायुसेना ने सालों पुराने मिग-21 विमान से उसका सामना किया था। इसके बाद ही पाकिस्तान के सामने अपनी तैयारी को और ज्यादा पुख्ता करते हुए वायुसेना ने सरकार से आधुनिक हथियार उपलब्ध कराने की मांग की है। इस बारे में अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है। इसी रिपोर्ट के मुताबिक भारत की एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने पीओके में चल रहे आतंकी कैंपों को हटाकर FATA (खैबर पख्तूनख्वा के स्वायत्ता प्राप्त क्षेत्र) इलाके में शिफ्ट कर लिया है।

यह भी पढ़ें :-  बहू के साथ अवैध संबंध रखता था 65 साल का ससुर…

भारत से डरकर पाकिस्तान ने शिफ्ट किए आतंकी कैंप…
– पाकिस्तान के साथ बढ़े तनाव के बाद से ही भारत ने फ्लाइंग एक्टिविटी बढ़ा दी है और लगातार हाई ऑपरेशनल अलर्ट बना रखा है। इस दौरान मिसाइलों से लैस लड़ाकू विमान लगातार उड़ाने भर रहे हैं।
– वायुसेना सूत्रों का कहना है कि मिसाइलों की एक निश्चित आयु होती है। वे जब तक कैनिस्टर में रहती हैं, उनकी उम्र सालों में काउंट की जाती है। लेकिन एक बार ऑपरेशन में लाने पर इनकी लाइफ इस पर निर्भर करती है कि उन्हें कितनी बार इस्तेमाल में लिया गया है।
– इसी वजह से वायुसेना ने सरकार से आधुनिक हथियारों की अपनी जरूरत को तुरंत पूरा करने के लिए कहा है। वैसे भी एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने F-16 विमानों से भारत में घुसपैठ की थी, जिसके बाद भारत ने सालों पुराने मिग 21 विमानों से जवाब दिया था। इसके बाद से ही वायुसेना में मिग की जगह दूसरे आधुनिक विमानों की जरूरत महसूस की जा रही है।
– खबरें हैं कि पीओके में जैश के आतंकी कैंपों पर भारत की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने वहां मौजूद सारे आतंकी कैंपों को FATA (खैबर पख्तूनख्वा के स्वायत्ता प्राप्त क्षेत्र) इलाके में शिफ्ट कर दिया है।
– ये इलाका नियंत्रण रेखा से काफी दूर सुदूर पश्चिम में है और यहां भारतीय वायुसेना की पहुंच इतनी आसान भी नहीं है, जितनी पीओके में थी। रिपोर्ट के मुताबिक फाटा इलाके में रात के वक्त फ्लाइंग एक्टिविटी भी काफी ज्यादा रहती है, ऐसे में यहां कोई ऑपरेशन करना बेहद मुश्किल साबित होगा।

यह भी पढ़ें :-  ED ने सीज किया लालू परिवार का मॉल, पटना में बना…

यह भी पढ़ें :- फिर 10 बच्चों की मां ने प्रेमी के साथ मिलकर ले…


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें