मॉक ड्रिल के दौरान बड़ा हादसा, 19 वर्षीय युवती की दूसरी मंजिल से गिरकर मौत

65
Girl dies During Disaster Preparedness

छात्र ने बताया कि ट्रेनर से मिलने के बाद भी नागामल छलांग लगाने के लिए तैयार नहीं थी। लेकिन इसके बावजूद उसे दूसरी मंजिल की खिड़की से नीचे गिरा दिया गया।

कोएंबटूर, एजेंसी। कोएंबटूर की 19 वर्षीय युवती ने सोचा भी नहीं होगा कि प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए वह जिस मॉक ड्रिल(अभ्‍यास) का हिस्‍सा बन रही है, वो उसकी जान ले लेगी। मॉक ड्रिल के दौरान इस युवती ने बिल्डिंग की दूसरी मंजिल से छलांग लगा दी और उसकी मौत हो गई। खबरों की मानें तो छलांग लगाने से पहले युवती ने अपना इरादा बदल दिया था, लेकिन इसके बावजूद उसे नीचे गिरा दिया गया। लड़की द्वारा लगाई गई इस मौत की छलांग का पूरा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

दरअसल, सरकारी विभागों, निजी कंपनियों और स्कूल-कॉलेजों में प्राकृतिक आपदा या किसी तरह के बड़े हादसे से बचने के लिए समय-समय पर मॉक ड्रिल (अभ्यास) कराया जाता है, लेकिन ऐसे ही एक छद्म अभ्यास में एक लड़की की मौत हो गई। खबरों की मानें तो ये मॉक ड्रिल नियमों की अनदेखी कर की जा रही थी। ये बात भी सामने आ रही है कि लड़की दूसरी मंजिल की खिड़की से कूदने से डर रही थी।

खबर के मुताबिक, कोएंबटूर जिले के अलनदुराई गांव की रहने वाली लोगेश्वरी नागामल कॉलेज ऑफ ऑर्ट्स एंड साइंस से बैचलर ऑफ बिजनेस एडिमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) कर रही थी। कॉलेज के एक छात्र ने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान नागामल दूसरी मंजिल से कूदने की इच्‍छा जाहिर की थी। इसलिए उन 20 छात्रों में उन्‍हें शामिल किया गया था, जो छलांग लगाने वाले थे। लेकिन छलांग लगाने से पहले उसने अपना इरादा बदल दिया। ऐसे में नागामल को फिर से ट्रेनर के पास भेजा गया, ताकि उसमें आत्‍मविश्‍वास जगाया जा सके।

छात्र ने बताया कि ट्रेनर से मिलने के बाद भी नागामल छलांग लगाने के लिए तैयार नहीं थी। लेकिन इसके बावजूद उसे दूसरी मंजिल की खिड़की से नीचे गिरा दिया गया। हालांकि नीचे कुछ छात्र जाल लेकर खड़े थे, लेकिन नागामल जाल तक पहुंचने से पहले ही दम तोड़ चुकी थी। बताया जा रहा है कि नागामल ने जब दूसरी मंजिल से छलांग लगाई, तो वह पहली मंजिल पर लगे सनशेड से टकरा गई, जिससे उसके कमर और गर्दन पर गहरी चोट आई। इससे नागामल की मौके पर ही मौत हो गई।

पुलिस के अनुसार, बीस छात्रों को यह ट्रेनिंग दी जा रही थी। पुलिस ने घटना के बाद जांच शुरू कर दी है। कॉलेज की प्रिंसिपल और ट्रेनर से पूछताछ की जा रही है।