फौजी ने पिता को फोन पर कहा- दो दिन बाद छुट्टी पर आ रहा हूं, लेकिन घर पहुंची लाश; दो महीने बाद बनने वाला था दूल्हा

0
86
Soldier ranveer singh death in suspicious circumstances

फिरोजपुर (पंजाब)। एक सैनिक रणवीर सिंह की जम्मू के अखनूर सेक्टर में संदिग्ध अवस्था में सोमवार को गोली लगने से मौत हो गई। रणवीर जम्मू कश्मीर की 15 पंजाब बटालियन में तैनात था। सैनिक का अंतिम संस्कार मंगलवार को गांव के श्मशानघाट में सरकारी सम्मान से कर दिया गया। रणवीर सिंह (23) की चिता को अग्नि उसके छोटे भाई निक्का सिंह ने दी। वह भी फौज में हैं। पत्रकारों से बातचीत करते रणवीर सिंह के पिता सूबा सिंह ने कहा कि समय पर इलाज मिलता तो शायद वह बच जाता। उन्होंने मांग की है कि उस शहीद का दर्जा दिया जाए।

धारा 174 के तहत हुई कार्रवाई : जम्मू पुलिस
जम्मू कश्मीर के अखनूर सेक्टर के थाना खोड़ के एएसआई साहिब गुलाम हुसैन ने कहा कि रणवीर सिंह की राइफल से तीन गोलियां चली जोकि उसके ठोडी के नीचे से लग कर सिर के पीछे से निकल गई। इस संबंधी एफआईआर 54 धारा 174 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। रणवीर सिंह का शव लेकर आए सूबेदार जसवंत सिंह ने फौज व देश की सुरक्षा का हवाला देते कोई भी जानकारी देते से इनकार कर दिया। एसडीएम डॉ. नरेन्द्र सिंह धालीवाल ने कहा कि शहादत हुई है, परंतु किन कारणों से ऐसा हुआ इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

मजदूरी कर फौज में भर्ती हुआ, 3 भाई-बहन कुंवारे
मिली जानकारी के अनुसार रणवीर सिंह के पिता सूबा सिंह के पास एक एकड़ से भी कम जमीन हैं। वह कम जमीन होने के कारण पढ़ाई के साथ-साथ मेहनत मजदूरी भी करता था। मजदूरी करके ही उसने अपने छोटे भाई व बड़ी बहन को पढ़ाया। उसके बाद रणवीर सिंह फौज में भर्ती हो गया। फौज में भर्ती होने के बाद जहां उसने अपनी बड़ी बहन को उच्च शिक्षा दिलाई, वहीं उसने अपने छोटे भाई को फौज में भर्ती होने के लिए प्रेरित किया और उसका छोटा भाई निक्का सिंह भी फौज में भर्ती हो गया। गांव के लोगों के अनुसार सैनिक रणवीर सिंह बहुत ही हंसमुख लड़का था और जब भी वह छुट्टी आता तो वह गांव के सभी लोगों से मिलकर जाता था। गांव के लोगों ने बताया कि रणवीर सिंह दो भाई व एक बहन थे। फौज में भर्ती होने के बाद रणवीर सिंह ने अपना नया मकान तैयार करवाया। करीब दो माह के बाद रणवीर की शादी होनी थी। मृतक सैनिक के पिता सूबा सिंह ने बताया कि रणवीर ने मुझे कल ही फोन पर कहा था कि दो दिन बाद वह छुट्टी आ रहा है और आकर नए बने मकान में पत्थर का कार्य पूरा करवाना हैं। उसके बाद बड़ी बहन की शादी भी करनी हैं। उसके लिए कोई अच्छा लड़का ढूंढना है, परंतु कुदरत को तो कुछ और ही मंजूर था। जिस नए बन रहे मकान में दो दिन बार रणवीर ने आना था, उसी घर में आज रणवीर सिंह लाश आ गई।