फिर पाक जेट को ऐसे घेरकर मार गिराने का बनाया प्लान, 16 मिनट हो गया काम तमाम

284
aajtaklives news, news in hindi, hindi news, India-Pakistan fighter jet indulge to each other, 16 minutes shook the nation,Pakistan, Indian Air Force, India, Balakot, Fighter Jet, Pakistan Air Force, Mirage 2000, Kashmir, Sukhoi Su-30, Dog Fight - National News,देश न्यूज़,देश समाचार

भारत सीमा में पाकिस्तान जेट के घुसते ही अलर्ट हो गए थे इंडियन एयरफोर्स के जेट, दो बार अलर्ट साउंड बजाकर बोला था- लौट जाओ

वो 16 मिनट, जब भारत और पाकिस्तान के फाइटर जेट में हुई दिलचस्प जंग

नेशनल डेस्क. मुज्जफराबाद. 26 फरवरी को बालाकोट में भारतीय एयरफोर्स की एयरस्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को अपने 24 फाइटर जेट भारत की तरफ भेजे थे। इन 24 में से 10 एफ-16 फाइटर जेट थे, जो ठीक सुबह 10 बजे एक साथ भारत की हवाई सीमा में दाखिल हुए थे। यहां इंडियन एयरफोर्स के फाइटर जेट उनसे ‘डॉग फाइट’ करने को तैयार थे। अब भारतीय सीमा में पाकिस्तानी जेट के घुसने और इंडियन एयरफोर्स के फाइटर जेट के रिस्पॉन्स के 16 मिनट की ‘डॉग फाइट’ ब्यौरा सामने आया है। आइए मिनट दर मिनट समझते हैं, इस पूरी डॉग फाइट का दिलचस्प किस्सा…

यह भी पढ़ें :- मूसा ने कहा था- जहां मौका मिले ग्रेनेड फेंककर रात में…
9:52 AM: इंडियन एयरफोर्स के नेत्र सर्विलांस एयरक्राफ्ट को पता चला कि पाकिस्तान के एयरबेस से दस एफ-16 फाइटर जेट ने टेक ऑफ किया है। ये एफ-16 तीन अलग-अलग लोकेशन में उड़े हैं। लेकिन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के रास्ते में घुसने से पहले सभी एक साथ आपस में जुड़ जाते हैं।

9:54 AM: इंडियन एयरफोर्स के अलर्ट पर थी और उसके फाइटर जेट मिग-21 बिसन्स, सुखोई सू-30 एमकेआई और मिराज 2000 ने पाकिस्तानी जेट को इंटरसेप्ट कर लिया।

9.58 AM: भारत ने अलर्ट क साउंड बजा दिया और पाकिस्तानी जेट को वापस लौट जाने का मैसेज भेज दिया।

9.59 AM: प्रोटोकोल के तहत भारत ने दूसरा अलर्ट का साउंड बजाया और फिर एक बार पाकिस्तानी जेट्स को वापस उनकी सीमा में लौट जाने को कहा।

10:00 AM: तब तक पाकिस्तानी जेट भारतीय सीमा में दाखिल हो चुके थे।

10:01 AM: इसके बाद इंडियन एयरफोर्स ने पूरी ताकत के रिस्पॉन्स किया और एफ-16 को टागेट पर ले लिया। वहीं, एफ-16 ने भी जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल लॉन्च कर दी। इसके बाद रिस्पॉन्स देखकर पाकिस्तानी एयरफोर्स के नौ एफ-16 वापस लौट गए।

10:02 AM: एक एफ-16 भारतीय सीमा में काफी नीचे की तरफ उड़ रहा था। उस जेट एक ऑयल डिपो , सेना के एक गोला बारूद के प्वाइंट और आर्मी ब्रिगेड के हेडक्वार्टर को टारगेट किया।

10:03 AM: भारत का एक सुखाेई सू-30 और एक मिग-21, पाकिस्तानी जेट एफ-16 से भिड़ गए। इसे एयरफोर्स की भाषा में डॉग फाइट कहा जाता है। दो भारतीय जेट ने एफ-16 को जाल में फंसा लिया। मिग-21 आगे की तरफ उड़ रहा था। वहीं, बीच में एफ-16 था। और सुखोई सू-30 उसका पीछा कर रहा था। फायरिंग जारी थी। तभी एफ-16 ने दोनों के बीच में भागने की कोशिश की। इसे विंग ओवर कहा जाता है।

10:04 AM: सू-30 ने एफ-16 का पीछा करना बंद कर दिया और ऑयल फील्ड को बचाने के लिए उसके ऊपर उड़ने लगा। वहीं, मिग-21 में बैठे विंग कमांडर अभिनंदन ने एफ-16 का पीछा करना जारी रखा। एफ-16 भारतीय सीमा से बाहर निकल चुका था। ठीक तभी मिग-21 ने एफ-16 पर आर-73 मिसाइल को लॉन्च कर दिया।

10:08 AM: विंग कमांडर अभिनंदन का आर-73 मिसाइल एकदम एफ-16 जेट पर जाकर लगा। इस वक्त अभिनंदन बेहद खतरनाक पैंतरेबाजी, जिसे हाई-जी-बैरेल रोल कहा जाता है, कर रहे थे। इस दौरान वो भी पाकिस्तान एरिया में आ चुके थे और जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का निशान बन गए थे। मिग-21 को क्रैश होता देख अभिनंदन पैराशूट की मदद से इजेक्ट हो गए।

यह भी पढ़ें :- वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

यह भी पढ़ें :- 7 साल की बेटी ने बताया गंदा सच, शिकायत सुनकर पुलिस…

यह भी पढ़ें :- बच्चा नहीं पैदा करने पर पति ने पत्नी को दे दी…

यह भी पढ़ें :- बिना यौन सम्बन्ध बनाए पिछले महीने बेटी को दिया जन्म


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें