इस हेलिकॉप्टर में ऐसी खूबी है जो दुनिया के 195 देशों के पास भी नहीं है

37
Indian army become powerful with light combat helicopter,Light Combat Helicopter, Air Force, R Madhavan, Odisha, Indian Air Force, Chandipur, Siachen Glacier, aajtak latest news

देश में पहली बार ऐसे हेलिकॉप्टर का सफल परीक्षण जो दुश्मन पर हवा से हवा में दागेगा मिसाइल, कर देगा नेस्तनाबूद

नेशनल डेस्क, बेंगलुरु. देश में पहली बार हवा से हवा में मिसाइल दागने वाले लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर (एलसीएच) का सफल परीक्षण किया गया। इस हेलिकॉप्टर को एचएएल ने बनाया है।हेलिकॉप्टर की टॉप स्पीड 268km/h वजन 2,250 kg और रेंज 700km है। एचएएल ने कहा कि इन हेलिकॉप्टर्स को और विकसित किया जाएगा। रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने इंडियन एयर फोर्स (आईएएफ) के लिए 10 और सेना के लिए 5 ऐसे हेलिकॉप्टर खरीदने की मंजूरी दी है।

ओडिशा के चांदीपुर में सफल परीक्षण : एचएएल चीफ आर माधवन ने कहा, यह पहली बार है जब देश में हवा से हवा में मिसाइल दागने वाले हेलिकॉप्टर्स पर काम किया जा रहा है। इस तरह की क्षमता रखने वाले हेलिकॉप्टर अब तक सेना में कभी नहीं रहे। एचएएल ने लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर में शामिल सभी हथियारों का सफल परीक्षण कर लिया है। अब ये हेलिकॉप्टर पूरी तरह से तैयार हैं। एलसीएच का परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर में किया गया।

– एचएएल ने कहा, एलसीएच में अन्य हथियार 20 एमएम ट्यूरेट गन और 70 एमएम रॉकेट भी शामिल हैं, जिनका पिछले साल ही सफल परीक्षण कर लिया गया।

ऐसा करने वाला दुनिया का एकमात्र हेलिकॉप्टर : यह एलसीएच दुनिया का एकमात्र हेलिकॉप्टर है, जो सियाचिन ग्लेशियर तक की ऊंचाई पर भी अपना काम करने में सक्षम है। सियाचिन ग्लेशियर की ऊंचाई करीब 5400 मीटर है।

इस हेलिकॉप्टर को एचएएल के रोटरी विंग रिसर्च एंड डिजाइन सेंटर (आरडब्ल्यूआरडीसी) ने डिजाइन और डेवलप किया है। इस हेलिकॉप्टर में ऐसी तकनीक शामिल की गई है, जिसके द्वारा एलसीएच पायलट किसी भी लक्ष्य को ढूंढकर जमीन या फिर आसमान में नष्ट कर सकता है।

यह भी पढ़ें : यूपी: किशोरी को अगवा किया, बंधक बनाकर 5 दिन तक गैंगरेप


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें