आखिर सच हो गया सपना, आ रहा है पहला मेड इन इंडिया नोट

0
112
New Rs 100 note

मुंबई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 100 रुपये के नए नोट का नमूना + गुरुवार को जारी कर दिया। नया नोट भी महात्मा गांधी सीरीज का ही होगा जिस पर लैवेंडर कलर (मोतिया रंग) में स्वच्छ भारत मिशन का लोगो छपा होगा। सबसे बड़ी बात यह है कि यह पहला पूरी तरह देसी नोट है। मतलब इसकी डिजाइनिंग देश में हुई है, पेपर भी भारत में बना है और सिक्यॉरिटी फीचर्स भी यहीं तय हुए हैं।

देश में नोट छापनेवाली संस्था भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण (बीआरबीएनएम) में महानिदेशक (एमडी) के पद से हाल ही में रिटायर हुए कजा सुधाकर ने बताया, ‘इस नोट की डिजाइनिंग भारत में हुई है और छपाई भी भारत में ही बनी करंसी पेपर पर हुई है। इतना ही नहीं, इसमें इस्तेमाल की गई स्याही भी भारत में ही तैयार की गई है और सुरक्षा मानक भी भारतीय कंपनियों ने ही तय किए हैं। एक सपना सच हो गया है।’

New Rs 100 note
नया नोट का आकार मौजूदा 100 रुपये के नोट से अलग होगा। यानी, इसके लिए एटीएम को रीकैलिब्रेट करना होगा। नए बैंक नोट में आरबीआई के गवर्नर उर्जित आर पटेल का दस्तखत, पिछले हिस्से पर गुजरात की ‘रानी की वाव’ का चित्र और ज्यामितीय पैटर्न हैं। सुधाकर के मुताबिक, नया करंसी नोट नियमित कार्य के तहत जारी किया जा रहा और पुरानी डिजाइन के नोट वक्त-वक्त पर हटाए जाएंगे।