अभिनंदन ने भारत की सरजमीं पर पहुंचते ही मिलाया ऐसे हाथ, सामने आई पहली तस्वीर

134
Abhinandan Varthaman Wing Commander latest news, Indian Air Force, Indian Air force Surgical Strike-2, Pok, Indian Mig 21 crash, Pakistan f16 Fighter jets, wagha border live, Abhinandan Varthaman Father,, Abhinandan Vartmaan mother, अभिनन्दन वर्तमान, इंडियन आर्मी, अभिनंदन, इमरान खान, नरेन्द्र मोदी, वाघा बॉर्डर, अटारी बॉर्डर,, National news hindi, पुलवामा हमला, पुलवामा अटैक, Pulwama Attack, Dainik Bhaskar Hindi, latest news and updates in Hindi, वाघा बॉर्डर, Wagha Border India, Wagah Border, I,Imran Khan, Indian Air Force, Wagah, India, Wing Commander, Amritsar, Pakistani, Narendra Modi, Parliament of Pakistan, International Court of Justice, Wagah Border - National News,देश न्यूज़,देश समाचार

वाघा बॉर्डर पर पहली बार दिखा ऐसा नजारा, अभिनंदन को लेने पहुंचे हजारों देशवासी, इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए दूसरी तरफ मौजूद थे पाकिस्तानी

वाघा बॉर्डर पहुंचे अभिनंदन, सामने आई पहली तस्वीर

नेशनल डेस्क (अमृतसर). मिग-21 विमान क्रैश होने के बाद पाकिस्तान में फंसे विंग कमांडर अभिनंदन की भारत वापसी हो गई है। उन्होंने वाघा-अटारी बॉर्डर के जरिए भारत में प्रवेश किया। हालांकि उनकी वापसी तय वक्त से काफी देरी से हुई। पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने वहां की संसद में बताया था कि उनकी वापसी दोपहर तक हो जाएगी, लेकिन ये देर रात करीब सवा नौ बजे हो सकी। पाकिस्तान की ओर से कागजी कार्यवाही में देरी की वजह से देशवासियों को अभिनंदन की वापसी के लिए इतना लंबा इंतजार करना पड़ा। करीब 60 घंटे तक पाकिस्तान में रहने के बाद उनकी वतन वापसी हुई। पाकिस्तानी अधिकारियों ने वाघा अटारी सीमा पर अभिनंदन को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम के हवाले किया। उनके आते ही लोगों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते हुए उनका स्वागत किया।

लौटने के बाद ये बोले अभिनंदन…
– भारत आकर अभिनंदन ने कहा- ‘अपने देश में आकर वापस अच्छा लग रहा है वतन लौटकर खुश हूं’, पाकिस्तान ने कागजी कार्यवाही के नाम पर अभिनंदन को सौंपने में की देरी की।
– भारत लौटने के बाद सेना के विशेष विमान के जरिए उन्हें दिल्ली ले जाया जाएगा। जहां पहले वे अपने परिवार से मिले इसके बाद मेडिकल चेकअप के लिए उन्हें आर्मी हॉस्पिटल ले जाया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- डर के मारे पाकिस्तान ने कहा- हम कल भारतीय पायलट को…

पूरा देश कर रहा है स्वागत
– विंग कमांडर के स्वागत में वाघा-अटारी बॉर्डर पर हजारों लोग ढोल-नगाड़े, पोस्टर और हार-फूल लेकर पहुंचे थे। वापसी में देरी के बाद भी अभिनंदन का स्वागत करने के लिए लोगों का जोश कम नहीं हुआ। बता दें कि सोमवार को भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तानी विमानों का पीछा करते हुए अभिनंदन अपने मिग-21 विमान से एलओसी के पार चले गए थे। इसी दौरान उनका विमान क्रैश हो गया था। जिसके बाद वे वहीं पर सेना की गिरफ्त में फंस गए थे। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा था कि हमारी ओर से शांति के कदम के तौर पर अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा। इससे पहले भारत ने पाक से कहा था कि वह तत्काल और बिना शर्त अभिनंदन को रिहा करे।

इस तरह पाकिस्तान में फंस गए थे अभिनंदन
– बता दें कि सोमवार को भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तानी विमानों का पीछा करते हुए अभिनंदन अपने मिग-21 विमान से एलओसी के पार चले गए थे। इसी दौरान उनका विमान क्रैश हो गया था, जिसके बाद वे पाकिस्तान में फंस गए थे। हालांकि इससे पहले वे पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान गिरा चुके थे।
– भारत के सख्त रुख और अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाक 28 घंटे के अंदर ही उन्हें रिहा करने को तैयार हो गया। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र में कहा था कि शांति के कदम के तौर पर अभिनंदन शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा। हालांकि, इससे पहले दिनभर पाकिस्तान अभिनंदन को वापस भेजने के बदले सौदेबाजी की कोशिशों में लगा रहा।
– इमरान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की इच्छा जताई और कोशिश भी की, लेकिन भारत ने कहा कि रिहाई के बदले सौदेबाजी का सवाल ही नहीं उठता।

यह भी पढ़ें :- हाईअलर्ट पर दिल्ली, फिर भी महिला को बंधक बनाकर किया गया…

भारत आते ही परिवार से नहीं मिल पाएंगे अभिनंदन

– वायुसेना के रिटायर्ड जूनियर वारंट ऑफिसर भास्कर मिश्रा के मुताबिक, ‘वाघा बॉर्डर पर पहुंचने पर अभिनंदन की उनके परिवार से कुछ देर की ही भेंट होगी। सबसे पहले एयर फोर्स की टीम अभिनंदन का मेडिकल टेस्ट करेगी। जांच में अगर मिलता है कि पाक में उनके साथ कोई ज्यादती, टॉर्चर या फिजिकल हैरेसमेंट किया गया है तो इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी उनकी जांच करेगी और इसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में पाकिस्तान के खिलाफ मुकदमा किया जाएगा।’
– उन्होंने बताया, जांच करने के बाद अभिनंदन का बयान लिया जाएगा कि वहां उनके साथ क्या-क्या हुआ? उनसे वहां क्या पूछताछ हुई और क्या उन्होंने वहां सेना से जुड़ी कोई जरूरी जानकारी बताई? अगर अभिनंदन ने वहां कोई खुलासे किए होंगे, तो उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी लेकिन उन्हें कभी वायुसेना का अध्यक्ष नहीं बनाया जाएगा। अगर जांच में सबकुछ ठीक निकलता है तो अभिनंदन को ड्यूटी ज्वाइन करने या फिर घर जाने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें :- चॉपर क्रैश: शहीद दीपक पांडेय का आखिरी पोस्ट- जिंदगी से कोई…

यह भी पढ़ें :- शर्मनाक: सपा नेता का बयान, खाली मकानों पर स्ट्राइक, कोई आतंकी नही मरा

यह भी पढ़ें :- हाई अलर्ट पर एयर डिफेंस सिस्टम, आसमां में मंडरा रहा सुखोई 30 एमकेआई

यह भी पढ़ें :- पहली बार लड़की का पिता बोला- वो इसी सलूक के लायक, सरकार के लिए कही ये अहम बात


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें