अब एक अमेरिकी मैगजीन ने उसी F-16 विमान को लेकर किया सनसनीखेज दावा, भारत के लिए झटका

60
आजतक लाइव हिंदी न्यूज़, Hindi News, Hindi Samachar, हिंदी न्यूज़, हिंदी समाचार, national news, latest news, f16, mig-21, fighter plane of airforce, air strike, srbh, vdiyaily,US, Pakistani, IndiaIf India, Balakot - देश न्यूज़,देश समाचार

भारत ने मार गिराया था अपनी सीमा में घुस आया पाकिस्तानी F-16 विमान, उसी का पीछा करते हुए पीओके में चले गए थे अभिनंदन

अब एक अमेरिकी मैगजीन ने उसी F-16 विमान को लेकर किया सनसनीखेज दावा, भारत के लिए झटका

इंटरनेशनल डेस्क. बालाकोट में भारत की एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद कई पाकिस्तानी विमान भारतीय सीमा में घुस आए थे, इस दौरान जवाबी कार्रवाई में भारत ने एक पाकिस्तानी F16 लड़ाकू विमान को मार गिराने का दावा किया था। अब इस विमान को लेकर एक अमेरिकी मैगजीन ने एक नया दावा किया है। मैगजीन के मुताबिक हाल ही में जब अमेरिकी अधिकारियों ने पाकिस्तान के F-16 विमानों की गिनती की, तो वहां कोई भी विमान गायब नहीं पाया गया। सभी विमान सुरक्षित रूप से वहां मौजूद थे। जिसके बाद भारतीय दावे पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

भारत ने किया था F16 मार गिराने का दावा…
– पाकिस्तान के F16 लड़ाकू विमानों से जुड़ा ये सनसनीखेज दावा अमेरिकी न्यूज पब्लिकेशन ‘फॉरेन पॉलिसी’ मैगजीन ने अनाम अमेरिकी रक्षा अधिकारियों के हवाले से किया है। इसमें उसने बताया है कि पाकिस्तान को अमेरिका ने जितने F-16 लड़ाकू विमान दिए थे, वे सभी उसके पास सुरक्षित पाए गए हैं।
– मैगजीन के मुताबिक अमेरिकी अधिकारियों की गिनती में पाकिस्तान का कोई भी F-16 लड़ाकू विमान लापता नहीं पाया गया, और ना ही उनमें से किसी को भी नुकसान पहुंचा था। जिसके बाद भारत का अपने मिग विमान से अमेरिकी F-16 विमान को मार गिराए जाने का दावा गलत हो सकता है।

यह भी पढ़ें :- दूध लेने जा रही थी युवती, तभी मनचलों ने पकड़ा और…

– भारत के F-16 गिराने के दावे के बाद पाकिस्तान को लेकर अमेरिका का रुख सख्त हो गया था। क्योंकि उसने ये विमान पाकिस्तान को सिर्फ इसी शर्त पर दिए थे कि वो इनका इस्तेमाल सिर्फ आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में करेगा।
– मैगजीन के मुताबिक इसके बाद पाकिस्तान ने अमेरिका को अपने F-16 लड़ाकू विमान की गिनती करने का ऑफर दिया था। जिसके बाद दो अमेरिकी अधिकारियों ने आकर वहां इन विमानों की गिनती की, जो सही निकले।
– इस मामले में मैगजीन की जर्नलिस्ट लारा सेलिगमेन ने बताया कि, ‘पाकिस्तान के F-16 विमानों की अमेरिका द्वारा की गई गिनती में सभी विमान मौजूद पाए गए, जो भारत के उस दावे से बिल्कुल उलट है कि उसने फरवरी में हुए संघर्ष में एक लड़ाकू विमान मार गिराया था।’
– अधिकारी ने सेलिगमेन से कहा कि ‘गिनती पूरी हो गई है, और सभी विमान मौजूद हैं।’ उन्होंने बताया, ‘हो सकता है संघर्ष के दौरान मिग-21 बाइसन में सवार अभिनंदन ने पाकिस्तानी F-16 पर निशाना लॉक करके मिसाइल भी दाग दी हो, लेकिन उनका निशाना ना लगा हो।’

अभिनंदन भी फंस गए थे पाकिस्तान के कब्जे में…
– बता दें कि बालाकोट में 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक के एकदिन बाद कई पाकिस्तानी लड़ाकू विमान भारतीय वायुसीमा में घुस आए थे। जिसके बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए भारतयी वायुसेना ने उनका सामना करते हुए उन्हें खदेड़ दिया था।
– इस हवाई संघर्ष के दौरान पाकिस्तानी लड़ाकू विमान का पीछा करते हुए भारतीय विंग कमांडर पाकिस्तानी सीमा में घुस गए थे और उन्होंने अपने मिग-21 विमान से एक विमान को मार गिराया था। इसी विमान को एफ-16 विमान बताया जा रहा था। इस दौरान उनके विमान पर भी हमला हुआ था और उन्हें इजेक्ट करना पड़ा था। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया था और वे करीब 59 घंटे तक पाकिस्तान की हिरासत में रहे, फिर उन्हें भारत को लौटाया गया था।
– अपने दावे के समर्थन में भारतीय वायुसेना ने 28 फरवरी को सबूत के तौर पर AMRAAM मिसाइल के टुकड़े भी दिखाए थे, जिसे सिर्फ F-16 विमान से ही दागा जा सकता है। हालांकि अमेरिकी मैगजीन के नए दावे के बाद, भारत का एफ-16 विमान गिराने का दावा गलत साबित होता दिख रहा है। इस मामले में फिलहाल भारतीय रक्षा विभाग की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

यह भी पढ़ें :-भाई-बहन ने किया रिश्ते को तार-तार,इस वजह से भागकर रचाई मन्दिर…

यह भी पढ़ें :-छात्रा को बंदी बनाकर जबरन शारीरिक संबंध बनाता था ये प्रोफेसर


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें