विलियमसन की एक चाल ने कोलकाता को कर दिया IPL से बाहर, देखती रह गई पूरी दुनिया

98
ipl cricket hindi news

नई दिल्ली । आइपीएल के दूसरे क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 14 रन से हराकर आइपीएल के फाइनल में जगह बना ली है। इस हार के साथ ही इस आइपीएल में कोलकाता का सफर थम गया। हैदराबाद की इस जीत के हीरो रहे ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले राशिद खान। राशिद खान ने इस मुकाबले में सिर्फ 10 गेदों पर 34 रनों की आतिशी पारी खेली और फिर गेंद से कमाल करते हुए उन्होंने केकेआर के तीन अहम विकेट भी चटकाए, लेकिन हैदराबाद को जीत मिली केन विलियमसन की एक ऐसी चाल से जिसे देखकर न सिर्फ दिनेश कार्तिक बल्कि क्रिकट विशेषज्ञ भी हैरान रह गए।
Advertisement





विलियमसन की इस चाल ने किया कमाल

कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट खोकर 174 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। कोलकाता ने अच्छी शुरुआत की। एक समय मैच में ऐसी स्थिति आ गई थी जब केकेआर को जीत के लिए 36 गेंदों में 58 रन बनाने थे और 5 विकेट उनके हाथ में थे। क्रीज़ पर शुभमन गिल और आंद्रे रसेल मौजूद थे। आंद्रे रसेल मौजूद हो तो 36 गेंदों में 58 रन ज़्यादा बड़ी बात नहीं थी। 15वां ओवर केन विलियमसन ने राशिद खान से करावाने का फैसला किया। इस ओवर की पहली गेंद शुभमन गिल ने खेलकर 1 रन लिया। अगली दो गेंदें रसेल ने खेली, वो राशिद को आराम से खेल रहे थे ताकि उनकी आखिरी ओवर खत्म होने के बाद वो दूसरे गेंदबाज़ों पर प्रहार कर सकें। लेकिन केन विलियमसन ने एक ऐसा फैसला लिया कि दुनिया को टी 20 क्रिकेट में टेस्ट मैच का नज़ारा देखने को मिला। उन्होंने रसेल के लिए शॉर्ट लेग फील्डर लगाया और स्लिप तो पहले से ही लगी हुई थी। आपको बता दें कि टी 20 क्रिकेट में बहुत कम ऐसे मौके देखने को मिलते हैं जब शॉर्ट लेग पर फील्डर लगाया जाए, ये फील्ड पोजिशन ज़्यादातर टेस्ट क्रिकेट में देखने को मिलती है।

राशिद ने अगली गेंद गुगली फेंकी और रसेल ने ज़ोरदार कट खेलने की कोशिश की और गेंद सीधी गई स्लिप पर खड़े शिखर धवन के हाथों में। राशिद खान खुशी में उछलने लगे जिस तरह का प्लान कप्तान केन विलियमसन ने बनाया था वो सफल हो चुका था और हैदराबाद की टीम जानती थी कि अब जीत ज़्यादा दूर नही है।
Advertisement





ipl cricket hindi news
राशिद ने कोलकाता को हराया

राशिद ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर हैदराबाद को फाइनल में पहुंचाया, पहले उन्होंने बल्ले से कमाल किया औऱ सिर्फ 10 गेदों पर 34 रनों की आतिशी पारी खेली, जिसमें दो चौके और चार छक्के शामिल रहे। इसके बाद राशिद (3/19) ने घातक गेंदबाजी की। उन्होंने क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा और आंद्रे रसेल जैसे नामचीन बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया। राशिद ने आखिरी ओवर में दो कैच समेत कुल तीन कैच भी पकड़े और एक रन आउट करने में भी अहम भूमिका निभाई।
Advertisement





अब सामने होगी चेन्नई की चुनौती

अब हैदराबाद का सामना फाइनल मुकाबले में रविवार 28 मई को चेन्नई सुपर किंग्स से मुंबई के वानखेड़े में होगा। चेन्नई का ये सातवां फाइनल होगा जबकि हैदराबाद की टीम का ये दूसरा खिताबी मुकाबला होगा चेन्नई की टीम दो बार खिताब जीत चुकी है। हैदराबाद की टीम ने भी एक बार इस खिताब को अपने नाम किया है। इससे पहले हैदराबाद ने 2016 में फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को हराकर खिताब जीता था।