वर्ल्ड कप LIVE / भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल थोड़ी देर में, मैच के दौरान नो फ्लाई जोन रहेगा ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम

62
ind vs nz cricket live score,2019 world cup, icc world cup 2019, ind vs nz, ind vs nz score, india vs new zealand, world semi final match, world cup 2019, rohit sharma, virat kohli, kane williamson, ross taylor, hardik pandya, yuzvendra chahal, ms dhoni, india cricket team, new - लेटेस्ट न्यूज़ न्यूज़,लेटेस्ट न्यूज़ समाचार

वर्ल्ड कप LIVE / भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल थोड़ी देर में, मैच के दौरान नो फ्लाई जोन रहेगा ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम

अगर आज मैच बाधित होता है तो बुधवार को रिजर्व-डे पर मैच होगा

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में थोड़ी देर में टॉस होगा। फिलहाल आसमान पर घने बादल छाए हुए हैं। रुक-रुककर हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है। हालांकि, टॉस का समय अभी नहीं बदला गया है। वर्ल्ड कप में सुरक्षा में चूक की दो घटनाओं के बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को पत्र लिखकर कहा कि ओल्ड ट्रैफर्ड के ऊपर से मैच के दौरान कोई विमान नहीं उड़ेगा। पूरे मैच के दौरान यह नो फ्लाई जोन रहेगा।

सुरक्षा का क्या है मामला?
शनिवार को भारत और श्रीलंका मैच के दौरान मैदान के ऊपर प्लेन से बांधकर भारत विरोधी बैनर लहराए गए। इस पर अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से शिकायत की थी। इससे पहले 29 जून को अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मुकाबले के बीच मैदान के ऊपर से गुजरे एक निजी विमान से बैनर दिखाया गया, जिसमें जस्टिस फॉर बलूचिस्तान का मैसेज लिखा था। इससे नाराज पाक फैन्स ने अफगान दर्शकों से मारपीट भी की थी।



यह भी पढ़ें : – पत्नी के साथ हुए बलात्कार की शिकायत करने गए पति की पुलिस ने दो ऊँगली तोड़ दी, थर्ड डिग्री देने का भी आरोप

टीम इंडिया की नजर चौथी बार फाइनल में पहुंचने पर

टीम इंडिया इस मैच को जीतकर चौथी बार फाइनल में जगह बनाने की कोशिश करेगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरे वर्ल्ड कप में फाइनल खेलना चाहेगी। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबले में कीवी टीम को हार मिली थी।

मैनचेस्टर में दोनों टीमें 44 साल बाद आमने-सामने

न्यूजीलैंड के लिए भारत को हराना आसान नहीं होगा। टीम इंडिया ने उसके खिलाफ पिछले 4 सालों में 69% वनडे जीते। दोनों टीमों के बीच 2015 वर्ल्ड कप के बाद से 13 मैच हुए। इनमें टीम इंडिया 9 में जीती। न्यूजीलैंड को 4 में ही सफलता मिली। मैनचेस्टर में दोनों टीमें 44 साल बाद आमने-सामने होंगी। पिछली बार 1975 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया था। इसके बाद इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच दो और वनडे खेले गए। दोनों मुकाबलों में न्यूजीलैंड की टीम ही सफल रही। 1999 में नॉटिंघम में भारत 5 विकेट और 1979 में लीड्स के हेडिंग्ले में 8 विकेट से हारा था।




यह भी पढ़ें : – दो बच्चियों से दुष्कर्म; 6 साल की बच्ची से वहशीपन इतना कि आंतें तक फट गईं; दूसरी के…

भारत अब तक सिर्फ 3 सेमीफाइनल हारा, जबकि न्यूजीलैंड ने 6 गंवाए
भारतीय टीम का वर्ल्ड कप इतिहास में यह 7वां सेमीफाइनल होगा। वह अब तक 3 बार जीती और 3 बार हारी। पिछले वर्ल्ड कप में उसे ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में हराकर खिताब जीतने से रोक दिया था। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार सेमीफाइनल खेलेगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम रिकॉर्ड 8वीं बार अंतिम-4 में खेल रही है, लेकिन यहां पर उसका रिकॉर्ड खराब है। उसे सिर्फ एक बार अब तक जीत मिली। 6 सेमीफाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

भारत वर्ल्ड कप में 20 साल से न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं हारा

सालकौन जीताजीत का अंतरमैदान
2019मैच रद्दनॉटिंघम
2003भारत7 विकेटसेंचुरियन
1999न्यूजीलैंड5 विकेटनॉटिंघम
1992न्यूजीलैंड4 विकेटडबलिन
1987भारत9 विकेटनागपुर
1987भारत16 रनबेंगलुरु
1979न्यूजीलैंड8 विकेटलीड्स
1975न्यूजीलैंड4 विकेटमैनचेस्टर

विलियम्सन-टेलर को जल्दी आउट करना चाहते हैं कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को सेमीफाइनल मुकाबले के बारे में कहा था, ‘हमारा लक्ष्य जीतने पर है। इस मैच में भी दबाव बहुत होगा। केन विलियम्सन मैच को अपने अनुसार चलाते हैं। रॉस टेलर के साथ वे न्यूजीलैंड की टीम का अहम हिस्सा हैं। दोनों अगर जल्दी आउट हो जाते हैं तो यह हमारे लिए अच्छा होगा।’



यह भी पढ़ें : – World Cup 2019: ये हो सकता है महेंद्र सिंह धोनी का विदाई मैच

भारत vs न्यूजीलैंड हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 106 वनडे खेले गए। इनमें भारतीय टीम 55 मैच जीती। न्यूजीलैंड 45 मैच जीतने में सफल रहा। एक मुकाबला टाई रहा। 5 मैच में नतीजे नहीं आए। दोनों टीमों के बीच पिछला मैच इस वर्ल्ड कप में बारिश के कारण रद्द हो गया।

दोनों टीमें
भारतविराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

यह भी पढ़ें : 10 साल की साली से 7 महीने तक किया गैंगरेप, अननेचुरल और ओरल सेक्स भी करते थे

यह भी पढ़ें : बच्चियों को ब्लू फिल्में दिखाता फिर नशे की दवा देकर करता…


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें