ind vs aus: टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की बादशाहत दांव पर, जानिए कैसे

0
6
india, ind vs aus, virat kohli, icc test ranking, test cricket, india vs australia, cricket, australia dream11, india dream11, india tour of australia 2018 19, india national cricket team, australia national cricket team, icc test ranking, today's cricket news, latest indian cricket news, cricket news match, cricket news india, today's cricket news headlines, today cricket news in hindi, online cricket news, latest cricket news,भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, विराट कोहली, टेस्ट क्रिकेट, आईसीसी टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग, इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया, क्रिकेट, क्रिकेट स्कोर, ऑस्ट्रेलिया ड्रीम11, भारत ड्रीम11, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, एससीजी, भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा, सिडनी, टीम इंडिया, आज की क्रिकेट न्यूज, ताजा भारतीय क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट न्यूज मैच, क्रिकेट न्यूज इंडिया, आज की क्रिकेट की हेडलाइन, आज की क्रिकेट न्यूज हिंदी में, ऑनलाइन क्रिकेट न्यूज, लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का नतीजा तय करेगा कि टेस्ट रैंकिंग में वो नंबर-1 बने रहेंगे या अपनी बादशाहत गंवा बैठेंगे। भारत काफी सालों से टेस्ट क्रिकेट में नंबर-1 के पायदान पर है, लेकिन इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ 3-0 से टेस्ट सीरीज जीती और रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गया। इंग्लैंड की रैंकिंग के बाद से भारत की नंबर-1 रैंकिंग पर भी खतरा मंडरा रहा है।

भारत इस समय 116 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर बना हुआ है हालांकि उसने अपनी पिछली दो विदेशी सीरीज दक्षिण अफ्रीका से 1-2 से और इंग्लैंड से 1-4 से गंवाई थी और अब उसे दिसम्बर से ऑस्ट्रेलिया से चार टेस्टों की सीरीज में भिड़ना है। इसी दौरान पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्टों की सीरीज होनी है। ताजा टीम रैंकिंग में भारत (116) पहले, इंग्लैंड (108) दूसरे, दक्षिण अफ्रीका (106) तीसरे, ऑस्ट्रेलिया (102) चौथे और न्यूजीलैंड (101) पांचवें स्थान पर है।

आने वाली दो टेस्ट सीरीज के बाद होगा नंबर-1 टेस्ट टीम का फैसला

आने वाली दो महत्वपूर्ण सीरीज में शीर्ष का ताज इधर-उधर हो सकता है। अगर ऑस्ट्रेलिया टीम इंडिया के खिलाफ सभी चार टेस्ट जीत लेता है और दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान को 3-0 से हरा देता है तो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट रैंकिंग में नई नंबर-1 टीम बन जाएगी। वो ऑस्ट्रेलिया से मामूली अंतर से आगे निकल जाएगा। इस स्थिति में इंग्लैंड और भारत के एक बराबर 108 अंक होंगे और दशमलव के बाद की गणना में इंग्लैंड रैंकिंग में भारत से ऊपर रहेगा।

ऐसे नंबर-1 बन सकता है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया भी रैंकिंग में नंबर-1 बन सकता है लेकिन ऐसा करने के लिए टिम पेन की टीम को भारत के खिलाफ 4-0 की क्लीन स्वीप करनी होगी और उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान अपनी सीरीज दक्षिण अफ्रीका से या तो ड्रॉ कराए या फिर कम से कम एक टेस्ट जीते। अगर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका 4-0 और 2-1 से जीतते हैं तो ऑस्ट्रेलिया 110 अंकों के साथ टॉप पर होगा और दक्षिण अफ्रीका 108 अंकों के साथ चौथे स्थान पर होगा।

ऐसे भारत नंबर-1 की गद्दी पर हो सकता है और मजबूत

यदि भारत और पाकिस्तान सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को 4-0 और  3-0 से हरा देते हैं तो भारत के 120 अंक हो जाएंगे और नंबर एक स्थान पर उसकी स्थिति बेहद मजबूत हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here