AUSvsIND; 3rd Test: मेलबर्न में बॉक्सिंड डे टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रचना चाहेगा भारत

17
Live Cricket Scores India vs Australia, Live Cricket Match Australia vs India, India vs Australia Melbourne Test Match, Australia vs India Boxing Day Test Match, Melbourne Cricket Ground, Indian Team for Melbourne Test Match, Australian Team for Melbourne Test Match, Boxing Day Test Match India vs Australia, Virat Kohli, Tim Paine, Australia vs India Third Test Match on Sony SIX, India vs Australia Melbourne Test Live Streaming on Jio Live,लाइव क्रिकेट स्कोर भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, लाइव क्रिकेट मैच ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न टेस्ट मैच, ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम, मेलबर्न टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलियन टीम, बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, विराट कोहली, टिम पेन, ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत तीसरा टेस्ट मैच सोनी सिक्स, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न टेस्ट लाइव स्ट्रीमिंग जियो लाइव,Hindi News, News in Hindi, aajtaklives news, news in hindi

बॉक्सिंग डे से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में शुरू हो रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच में बहुत कुछ दांव पर है। चार टेस्ट मैचों की सीरीज इस समय 1-1 से बराबरी पर है और इस मैच में जीत न सिर्फ दोनों टीमों को सीरीज में बढ़त देगी बल्कि साल-2018 का अंत जीत के साथ करने से एक मनोवैज्ञानिक मजबूती भी मिलेगी। जो आने वाले साल में सकारात्मक साबित होगी। एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत ने भारत को बढ़त दिला दी तो वहीं पर्थ में ऑस्ट्रेलिया ने वापसी कर बता दिया था कि उसे उसके घर में हल्के में लेना गलती होगी। अब आत्मविश्वास से भरी दोनों टीमें पीछे नहीं हटना चाहती हैं और अपनी जी जान लगाकर सीरीज को जीतने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

विहारी-मयंक करेंगे ओपनिंग
भारत ने नई प्रथा के तहत मैच से एक दिन पहले अंतिम एकादश का ऐलान कर दिया है। कप्तान विराट कोहली ने टीम में मयंक अग्रवाल को चुना है। बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से मयंक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करेंगे। मयंक का ओपनिंग करना तय है और उनके साथ छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले हनुमा विहारी दूसरे सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी निभाएंगे। विराट कोहली ने इतना बड़ा जोखिम अपने दो शानदार सलामी बल्लेबाजों लोकेश राहुल और मुरली विजय की खराब फॉर्म को देखते हुए लिया है। इन दोनों को टीम से बाहर जाना पड़ा है। इसके अलावा रोहित शर्मा की भी टीम में वापसी हुई है। वह विहारी के स्थान पर छठे नंबर पर आ सकते हैं।

टीम इंडिया में हुए कई बदलाव
भारतीय टीम में एक और बदलाव किया गया है। रवींद्र जडेजा को मौका मिला है। उमेश यादव को बाहर जाना पड़ा है। भारत ने पर्थ में चार तेज गेंदबाजों को उतारा था। उसका यह दांव उल्टा पड़ गया था। इसी वजह से टीम प्रबंधन ने जडेजा को मौका दिया है। भारतीय टीम की बल्लेबाजी बीते दोनों मैचों में विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के ईद-गिर्द ही रही थी। इन तीनों के अलावा बाकी बल्लेबाजों के बल्ले से रन निकलना भारत के लिए बेहद फायदेमंद होगा क्योंकि गेंदबाजों ने अभी तक निराश नहीं किया लेकिन बल्लेबाजों से उन्हें समर्थन नहीं मिला है। वहीं अपने घर में सीरीज जीतने के लिए उतावली हो रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी एक बदलाव किया है और खराब फॉर्म से जूझ रहे पीटर हैंड्सकॉम्ब की जगह ऑलराउंडर मिशेल मार्श को जगह मिली है।

मेलबर्न की पिच पर होगी घांस
इस मैच में एक बार फिर सभी की नजरें ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन पर होंगी जिन्होंने पर्थ में भारतीय टीम को हराने में अहम भूमिका निभाई थी। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों की बात की जाए तो मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच पर बड़ी जिम्मेदारी है। उस्मान ख्वाजा भी अच्छी फॉर्म में हैं। एमसीजी की पिच को लेकर भी काफी चचार्एं हैं। इस पर घांस देखी गई है और उम्मीद है कि यह तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होगी। कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच जस्टिन लैंगर भी इस बात को कह चुके हैं कि एमसीजी की विकेट पर घांस है जिससे बल्ले और गेंद में अच्छी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है। अब देखना होगा विराट कोहली की टीम विदेशी दौरों की असफलता से हटकर नया मुकाम हासिल करती है या खराब दौर से जूझ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से नया अध्याय लिखने की शुरुआत कर पाने में सफल होती है।

मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए दोनों देशों की टीमें इस प्रकार हैं…

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा।

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले aajtaklive पर।

जानें, अच्छा संभोग कितनी देर का होना चाहिए?


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें