सीरीज में लगाए कुल 39 सिक्स, तोड़ डाले इतने सारे रिकॉर्ड

0
14
national news, latest news, cricket, eng vs wi, chris gayle, world records by windies,Chris Gayle hit 39 sixes in the five-match ODI series against England and set the record for most sixes by a batsman in an ODI series.,Chris Gayle, England, Australia, West Indies, Moin Ali, Rohit Sharma, Imran Tahir, South Africa - Latest News News,लेटेस्ट न्यूज़ न्यूज़,लेटेस्ट न्यूज़ समाचार

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में छाया रहा क्रिस गेल का तूफान, जबरदस्त बैटिंग से चार मैचों में बना डाले 424 रन

सीरीज में लगाए कुल 39 सिक्स, तोड़ डाले इतने सारे रिकॉर्ड

ग्रॉस आइसलेट. वनडे सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे में वेस्ट इंडीज ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही ये सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हो गई। सीरीज के आखिरी मैच में क्रिस गेल ने तूफानी बैटिंग करते हुए 27 बॉल पर 77 रन की इनिंग खेली। जिसमें उन्होंने 5 चौके और 9 सिक्स भी लगाए। उन्होंने अपनी फिफ्टी सिर्फ 19 बॉल पर पूरी कर ली थी। उनकी इसी इनिंग की बदौलत विंडीज ने 114 रन के टारगेट को सिर्फ 12.1 ओवर में हासिल कर लिया। पांच मैचों की इस सीरीज में गेल ने चार इनिंग्स में 424 रन बनाए और इसके साथ ही कई रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया।

वनडे सीरीज की चार इनिंग्स में बनाए 424 रन
– गेल ने सीरीज के पांच मैचों की चार इनिंग के दौरान कुल 424 रन बनाए। जिसमें दो सेन्चुरी और दो फिफ्टी भी शामिल है। इस दौरान उन्होंने 20 चौके और 39 सिक्स भी लगाए। उनका एवरेज 106 और स्ट्राइक रेट 134.17 रहा।
– इतने रन बनाने के साथ ही गेल किसी वनडे सीरीज की चार इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

यह भी पढ़ें :- लोहे से दागा, हथौड़े से मारा, पिता ने 8 साल तक…

एक सीरीज में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड
– गेल ने इस सीरीज के दौरान चार इनिंग्स में 39 छक्के जड़े। इसके साथ ही उन्होंने एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रोहित शर्मा का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। रोहित ने साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई वनडे सीरीज की छह इनिंग्स में 23 छक्के लगाए थे।

‘मैन ऑफ द सीरीज’ पाने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर (संयुक्त रूप से)
– सीरीज में धांसू परफॉर्मेंस की वजह से गेल को ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया। उन्होंने 39 साल 162 दिन की उम्र में ये अवॉर्ड जीता। इसके साथ ही वे सबसे ज्यादा उम्र में मैन ऑफ द सीरीज बनने वाले संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा उम्रदराज क्रिकेटर बन गए हैं। गेल से पहले साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर ने भी 39 साल 162 दिन की उम्र में ये खिताब जीता था।

यह भी पढ़ें :- तापसी से कम ग्लैमरस नहीं हैं उनकी छोटी बहन शगुन पन्नू

एक बॉलर पर लगाए सबसे ज्यादा सिक्स
– गेल ने इस सीरीज में इंग्लिश बॉलर मोइन अली की बॉल पर 11 सिक्स लगाए। किसी भी वनडे सीरीज में ये किसी एक बॉलर की बॉल पर किसी एक बैट्समैन की ओर से लगाए ये सबसे ज्यादा सिक्स हैं।

10 हजार वनडे रन बनाने वाले 14वें क्रिकेटर बने
– इस सीरीज के दौरान गेल ने वनडे करियर में अपने 10 हजार रन भी पूरे कर लिए। वे वनडे में 10 हजार या उससे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के 14वें क्रिकेटर हैं। वे 10 हजार रन का आंकड़ा छूने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर भी बने। उनके 10151 वनडे रन हैं। इनमें 25 शतक शामिल हैं।

– गेल 10 हजार वनडे रन बनाने वेस्टइंडीज के दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। लारा ने 287 वनडे की 278 पारियों में अपने 10 हजार रन पूरे किए थे। गेल ने 288 मैच की 282वीं पारी में यह आंकड़ा छुआ।

यह भी पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: शोपियां में देर रात से मुठभेड़ जारी, दो आतंकी ढेर

गेल ने सैमी का रिकॉर्ड तोड़ा
– गेल ने सीरीज के आखिरी वनडे में 5 चौके और 9 छक्के की मदद से 27 गेंद में 77 रन बनाए। मैच के दौरान उन्होंने 19 बॉल में अपना अर्धशतक पूरा किया था। इतनी कम बॉलपर वनडे फिफ्टी लगाने वाले वे विंडीज के पहले बैट्समैन हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड डैरेन सैमी के नाम था। जिन्होंने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 बॉल पर अर्धशतक लगाया था।

आखिरी वनडे समरीः
इंग्लैंडः 113 (28.1 ओवर)
विंडीजः 115 (12.1 ओवर)

यह भी पढ़ें :- पंचायत का तुगलकी फरमान: गैंगरेप के आरोपियों पर 2 लाख जुर्माना…

यह भी पढ़ें :- मासूम बच्चों के साथ हैवानियत, एक बच्ची से 8 साल तक…

यह भी पढ़ें :- सम्भोग करने पहुंचा कोठे पे, नजारा देख कर उड़ गए होश…।


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें