रोहित ने इस मामले में की धोनी की बराबरी तो जीत के मामले में विराट ने दो दिग्गजों को पीछे छोड़ा

9
aajtaklives news, news in hindi, hindi news,India vs New Zealand: india-wins-3rd-odi-by-7-wickets-gets-3-0-invincible-lead,Virat Kohli, Mohammed Shami, New Zealand, Rohit Sharma, India, Ross Taylor, Mahendra Singh Dhoni, Hardik Pandya, Colin Munro, Man of the Match, West Indies, Dinesh Karthik, Ish Sodhi, Indian, Bhuvneshwar Kumar, Ambati Rayudu, Hansie Cronje, Vivian Richards, Clive Lloyd, Trent Bolt, Shikhar Dhawan, Ricky Ponting, Player of the Match, Adam Gilchrist, Matthew Hayden, Sourav Ganguly, Sachin Tendulkar

ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड में भी बजा टीम इंडिया की जीत का डंका, भारत ने जीती वनडे सीरीज, 10 साल बाद कीवी धरती पर किया ये कारनामा, आखिरी मैच में छा गए चार इंडियन

रोहित ने इस मामले में की धोनी की बराबरी तो जीत के मामले में विराट ने दो दिग्गजों को पीछे छोड़ा

खेल डेस्क. भारत ने वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज 2-1 से जीती इसके बाद अब

माउंट माउनगानुई में खेले गए तीसरे वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच वनडे की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। टीम इंडिया न्यूजीलैंड में 10 साल बाद वनडे सीरीज जीती है। इससे पहले भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2009 में पांच वनडे की सीरीज 3-1 से जीती थी। इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। उसकी पूरी टीम 49 ओवर में 243 रन पर ऑलआउट हो गई। उसकी ओर से रॉस टेलर ने सबसे ज्यादा 93 रन बनाए। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 3, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट लिए।लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 43 ओवर में 3 विकेट पर 245 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा ने 62 और कप्तान विराट कोहली ने 60 रन की पारी खेली। दिनेश कार्तिक 38 और अंबाती रायडू 40 रन बनाकर नाबाद रहे।

यह भी पढ़ें : दुल्हन बोली- वो बहुत यातनाएं देते थे, जानवरों जैसा व्यवहार करते…

लगातार दूसरे वनेड में शमी मैन ऑफ द मैच बने
मोहम्मद शमी ने इस मैच में 9 ओवर में 41 रन देकर तीन विकेट लिए। उन्होंने ओपनर कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर और ईश सोढ़ी को आउट किया। वे मैन ऑफ द मैच चुने गए। पिछले मैच में भी वे प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। न्यूजीलैंड के इस दौरे में विराट कोहली का यह आखिरी मैच था। चौथे और पांचवें वनडे और टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे।

रोहित-कोहली ने की शतकीय साझेदारी
भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 39 रन के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा। ट्रेंट बोल्ट ने शिखर धवन (28 रन) को रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 113 रन जोड़े। टीम का स्कोर जब 152 रन था तब रोहित शर्मा 62 के निजी स्कोर पर मिशेल सैंटनर की गेंद पर स्टम्प हो गए। 16 रन बाद विराट कोहली भी 60 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनका विकेट ट्रेंट बोल्ट ने लिया।

यह भी पढ़ें : गैंगरेप का विरोध करने पर दोस्त ने ही ली थी इंजीनियर…

रोहित वनडे में छक्के लगाने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष पर
रोहित शर्मा ने इस वनडे में दो छक्के और तीन चौके की मदद से 77 गेंद में 62 रन की पारी खेली। उनके वनडे में 215 छक्के हो गए। वे वनडे में छक्के लगाने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष भारतीय बने। महेंद्र सिंह धोनी भी वनडे में 215 छक्के लगा चुके हैं। हालांकि, इसके लिए उन्होंने रोहित से 138 वनडे ज्यादा खेले हैं।

विराट ने रिचर्ड्स-क्रोनिए को पीछे छोड़ा
विराट का बतौर कप्तान यह 63वां वनडे है। उनकी कप्तानी में भारत ने 47वां वनडे जीता। इस जीत के साथ ही उन्होंने विवियन रिचर्ड्स और हैंसी क्रोनिए का रिकॉर्ड तोड़ा। रिचर्ड्स और क्रोनिए ने 63 वनडे में कप्तानी करने के बाद 46-46 मैच जीते थे। विराट हालांकि, वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे नहीं छोड़ पाए। लायड और पोंटिंग ने 63 वनडे में 50-50 मैच जीते थे।

47 पारियां कम खेलकर रोहित-विराट ने गिलक्रिस्ट-हेडन की बराबरी की
इस मैच में रोहित ने विराट के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की। वनडे में दोनों ने 16वीं शतकीय साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन भी वनडे में 16 बार शतकीय साझेदारी कर चुके हैं। वनडे में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम है। दोनों ने 26 बार शतकीय साझेदारी की है।

यह भी पढ़ें : सुहागरात को मजेदार बना देंगे ये 10 टिप्स

यह भी पढ़ें : कमरे के बाहर खड़ी होकर सास बेटे को बताती थी कि कैसे सुहागरात मनानी है

यह भी पढ़ें : आखिर में मां की कुछ बातें सुनकर होश में आया बेटा, सिर्फ दो शब्द कहकर चल बसा


Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर ज्वाइन करें