Sunday, March 24, 2019
Home खेल क्रिकेट द. अफ्रीकी गेंदबाज रबाडा ने ध्वस्त किया हरभजन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

द. अफ्रीकी गेंदबाज रबाडा ने ध्वस्त किया हरभजन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
54
fastest to reach 150 Test wickets
दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज कगिसो रबाडा ने गॉल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में विश्व रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

मल्टीमीडिया डेस्क। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज कगिसो रबाडा ने गॉल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में खास उपलब्धि हासिल की। रबाडा ने इस मुकाबले में अपना 150वां टेस्ट विकेट हासिल किया और रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज करवा लिया। उन्होंने पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह का विश्व रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

रबाडा ने श्रीलंका की दूसरी पारी में दिलरुवान परेरा को एलबीडब्ल्यू किया, यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 150वां विकेट है। रबाडा टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने 23 वर्ष 50 दिन की उम्र में यह सफलता हासिल की। उन्होंने हरभजन सिंह के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। भज्जी ने 2003 में 23 वर्ष 106 दिन की उम्र में 150 टेस्ट विकेट पूरे किए थे।

रबाडा ने इस मैच से पहले 48 टेस्ट मैचों में 21.59 की औसत से 143 विकेट लिए थे। उन्हें इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए 7 विकेट चाहिए थे। उन्होंने गॉल टेस्ट मैच में श्रीलंका की पहली पारी में 50 रनों पर 4 विकेट लिए थे। श्रीलंका की दूसरी पारी में उन्होंने कुशल मेंडिस को बगैर खाता खोले एलबीडब्ल्यू किया। उन्होंने इसके बाद निरोशन डिकवेला (9) को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों झिलवाया। रबाडा ने इसके बाद परेरा को एलबीडब्ल्यू कर यह उपलब्धि अपने नाम की।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज रबाडा ने पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना दबदबा बनाए रखा है। वे वनडे रैंकिंग में भी सातवें क्रम पर हैं। पिछले महीने द. अफ्रीका के अवॉर्ड समारोह में रबाडा ने अपना वर्चस्व बनाते हुए 9 में से 6 अवॉर्ड हासिल किए।